करना चाहते हैं सामान्य ज्ञान इंप्रूव तो इन 6 Tips को करें फॉलो

हर एग्जाम के लिए है जरुरी -  अगर आप भी किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको भी सामान्‍य ज्ञान की सख्‍त जरूरत पड़ेगी।

लगातार अपडेट होने की जरूरत -  कई ऐसी परीक्षाएं भी होती हैं जिनमें जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स के प्रश्न निर्णायक होते हैं। इसके लिए लगातार अपडेट होने की जरूरत पड़ती है। 

इंग्लिश जीके न्यूज पेपर रोजाना पढ़ें -  अपने जीके को स्‍ट्रॉन्‍ग बनाने के लिए एक इंग्लिश इंटरनेशनल जीके न्यूज पेपर लेकर प्रतिदिन जरूर पढ़े। 

साहित्‍यिक बुक पढ़ें -  अगर आप अपनी जीके बढ़ाना चाहते हैं तो आप साहित्‍य की किताबें भी पढ़ सकते हैं। क्‍योंकि जीके में साहित्य से संबंधित भी प्रश्‍न आते हैं। 

रोजाना अंग्रेजी समाचार सुनें -  जीके स्‍ट्रॉन्‍ग बनाने के लिए रोजाना अंग्रेजी न्‍यूज चैनल देखना व रेडियों सुनना भी काफी मायदेमंद होती है। 

इंटरनेट का सहारा लें -  इंटरनेट के माध्‍यम से आप दुनिया भर की तमाम जानकारी एकत्रित कर सकते हैं। क्‍योंकि इसके जरिये आप किसी भी जानकारी को सबसे पहले प्राप्‍त कर सकते हैं। 

क्विज और जीके गेम्स में भाग लें -  न्‍यूज पेपर या ऑनलाइन माध्‍यम से आप हर महीने एक जीके टेस्ट दे सकते हैं। इससे आपको मनोरंजन मिलने के साथ जीके की तमाम जानकारियां भी हासिल होंगी। 

लिखना बेहद जरूरी -  आप किसी भी सब्‍जेक्‍ट पर लिखकर अपनी नॉलेज को ज्‍यादा से ज्‍यादा बढ़ा सकते हैं। क्‍यों‍कि जितना आप लिखेंगे, उतनी ही आपको जानकारी मिलेगी। 

यहां जानिए करंट अफेयर्स एवं सामान्य ज्ञान से संबंधित पूरी जानकारी