5 साल में कितना बदल गया IAS एग्जाम, जानिये.

पैटर्न में किये गए है बदलाव -  पिछले पांच वर्षों में Union Public Service Commission’s के सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन पैटर्न में कई छोटे-बड़े बदलाव किए गए।

प्रीलिम्स में नहीं किये गए है बदलाव - प्रीलिमिनरी एग्जाम के अटेम्प्ट, उम्र सीमा और एग्जाम पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किए गए. पर मेन्स परीक्षा इन 5 वर्षों में काफी बदल चुका है।

CSE मेन्स -  साल 2012 में UPSC ने तय किया कि CSE मेन्स को ज्यादा तार्किक बनाया जाना चाहिए. लिहाजा परीक्षा के पैटर्न को पूरी तरह बदल दिया गया।

ऑप्शनल पेपर -  दो ऑप्शनल पेपर को अलग-अलग दो परीक्षाओं में विभाजित कर दिया गया और दो जनरल स्टडीज पेपर व एक लेख को जोड़ा गया।

मेन्स परीक्षा का सिलेबस -  साल 2013 में मेन्स परीक्षा के सिलेबस को और भी विशिष्ट और परिभाषित कर दिया गया। इस साल भी मेंस की परीक्षा में कई बदलाव किए गए।

ऑप्शनल सब्जेक्ट -  उम्मीदवार के एप्टीट्यूड की जांच करने के लिए UPSC ने ऑप्शनल सब्जेक्ट को सिविल सर्विसेज एप्ट‍िट्यूड टेस्ट (CSAT) से बदल दिया।

सवालों की संख्या एवं वर्ड लिमिट -  ऑपश्नल पेपर को दो की जगह एक कर दिया गया। इसमें सवालों की संख्या बढ़ा दी गई पर लेखों की वर्ड लिमिट घटा दी गई।

एग्जाम अटेम्प्ट एवं उम्र सीमा -  साल 2014 में UPSC ने एग्जाम अटेम्प्ट 4 से 6 कर दिया और उम्र सीमा 30 से 32 बढ़ा दी गई।

Gear Up IAS Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..