जानिए 10वीं के बाद कौन-कौन से डिप्लोमा कोर्स कर सकते है

सरकारी क्षेत्र में भी है अवसर -  10वीं करने के बाद इन डिप्लोमा कोर्स के जरिए आपको सिर्फ प्राइवेट सेक्टर ही नहीं बल्कि सरकारी क्षेत्र में भी आपको नौकरी आसानी से मिल सकती है। 

डिप्लोमा इन पैरा मेडिकल -  अगर आप 10वीं के बाद मेडिकल के क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो यह भी संभव है। पैरा मेडिकल में डिप्लोमा करने के बाद लैब टेक्नीशियन या असिस्टेंट के तौर पर नौकरी मिल जाती है। 

डिप्लोमा इन आर्ट टीचर -  टीचर बनने का ख्‍वाब हर कोई देखता है, आप भी 10वीं के बाद टीचर बन सकते हैं। इसके लिए आपको डिप्लोमा इन आर्ट टीचिंग का कोर्स करना होगा। 

डिप्लोमा इन फाइन आर्ट्स -  एनीमेशन, डिजाइनिंग, प्रोग्रामिंग, ग्राफ़िक्स, विज्युलाइज़ेशन जैसे क्षेत्र में अगर आप अपना करियर बनाना चाहते है तो फाइन आर्ट्स चुन सकते हैं। 

डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग -  अगर आप इंजीनियर बनने का ख्‍वाब देखते हैं, लेकिन 10वीं के बाद आगे की पढ़ाई नहीं कर सकते, तब भी आप अपने सपनों को साकार कर सकते हैं। 

डिप्लोमा इन स्टेनोग्राफी -  देश में बहुत से ऐसे संस्थान है जो स्टेनोग्राफी में डिप्लोमा करवाते हैं। जिसे करते ही बैंक, शिक्षा, कोर्ट के साथ साथ कई और क्षेत्रों में नौकरी के अवसर आपके लिए खुल जाएंगे। 

डिप्लोमा इन आर्किटेक्चर -  यह भी एक रचनात्‍मक फील्ड है। इस कोर्स में आपको बिल्डिंग के निर्माण, डिज़ाइन, उसकी संरचना के बारे में जानकारी दे जाती है। 

डिप्लोमा इन बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन -  अगर आपको कॉमर्स विषय में रूचि है और आप बिज़नेस की लाइन में जाना चाहते हैं तो 10वीं के बाद बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन में डिप्लोमा कर सकते हैं। 

Download Best Diploma Books, Study Notes & More..