मैथ्स में कम मार्क्स आने का है फोबिया? आजमाएं ये टिप्स

गणित का फोबिया -  कई छात्रों में गणित की फोबिया आम बात है, गणित के प्रश्‍न आते ही ऐसे छात्रों के हांथ-पांव कांपने लगते हैं, जिससे सवालों के जवाब आने के बाद भी छात्र उत्‍तर नहीं दे पाते। 

पहचाने गणित फोबिया के लक्षण -  अगर आप भी गणित और संख्याओं का गुणा-भाग करते समय चिंतित या परेशान हो जाते हैं, तो इसका मतलब आप गणित फोबिया के शिकार हो सकते हैं। 

बेसिक कॉन्सेप्ट्स पर ध्यान दें -  स्टूडे्ंटस को भी गणित की बुनियादी बातों को समझने में ज्यादा ध्यान और समय देना चाहिए। एक बार ये बेसिक कॉन्सेप्ट समझ लिए तो फिर गणित बहुत आसान हो जाएगा। 

जब आपको समझ में न आए तो प्रश्न पूछें -  प्रश्न पूछने में शर्मिंदगी महसूस न करने का प्रयास करें। अगर आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है, तो हो सकता है कि कमरे में कम से कम एक और व्यक्ति हो जो भ्रमित हो। 

सबसे आसान प्रश्‍नों को पहले हल करें -  छात्रों को चाहिए कि पहले आसान प्रश्‍नों को हल करे, फिर अधिक कठिन प्रश्‍नों को हल करने की कोशिश करे। 

रटें नहीं, बल्कि प्रैक्टिस करें -  मैथ्स ऐसा सब्जेक्ट है जिसमें रटने से काम नहीं बनने वाला। इस विषय में आप जितना प्रैक्टिस करेंगे, उतना फायदा होगा। 

खुद को भरपूर समय दें -  किसी परीक्षा के समय एक रात पहले से रटने के बजाय, प्रत्येक दिन अध्ययन करें और अभ्यास से प्रश्‍नों को प्रतिदिन हल करने का समय निर्धारित करें। 

पहाड़े और फॉर्मूले जरूर याद करें -  कम से कम 20 तक के पहाड़े आपकी उंगलियों पर होने चाहिए। इससे आपको गणित के सवालों को तेजी से सॉल्व करने में मदद मिलेगी। इसी तरह फॉर्मूले भी याद होने चाहिए। 

अपनी पढ़ाई की आदतों को बदलें -  अगर आप मानते हैं कि आप गणित में कमजोर हैं, तो सबसे पहले अपनी पढ़ाई की आदतों को बदलें। गणित के अध्ययन के तरीके को बदलने से इसके बारे में आपका दृष्टिकोण बदल सकता है। 

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..