अगर परीक्षा में करना चाहते हैं टॉप तो इस तरह बनाएं स्टडी नोट्स

कैसे बनाएं अच्छे व असरदार नोट्स -  स्टडी नोट्स कुछ इस प्रकार होने चाहिए कि उसमे से आपको हर महत्वपूर्ण जानकारी उचित व सरल तरीके से मिल सके जिससे आप आने वाले इम्तिहान के लिए असरदार तरीके से पढ़ाई कर सको। 

स्टडी नोट्स को शॉर्ट व सीमित ही रखें -  परीक्षा की तैयारी के लिए बनाए गए नोट्स हमेशा ‘short’ और ‘to the point’ ही होने चाहिए जिनकी मदद से कम समय में ही किसी भी विषय के पूर्ण सिलेबस को आसानी से तैयार कर सकें। 

हर इम्पोर्टेंट टॉपिक को क्रमवार तरीके से नोट करना है ज़रूरी -  हर टॉपिक को सही क्रम में ही नोट करें ताकि उसे याद करने तथा बाद में दोहराने में आसानी हो। 

किताब में दी गई हर महत्वपूर्ण जानकारी को नोट करें -  जैसे ही कोई महत्वपूर्ण लाइन या टॉपिक सामने आए तो तुरंत उसे नोट कर लें ताकि बाद में उसे याद करना या दोहराना आपके लिए आसान हो सके। 

चार्ट, चित्रण या टेबल का प्रयोग करें व कम से कम टेक्स्ट लिखें -  लगातार टेक्स्ट पढ़ना काफ़ी बोरिंग हो जाता हैl इसलिए अपने नोट्स को इंटरेस्टिंग बनाने के लिए उनमे चार्ट, चित्रण या टेबल को ज़रूर शामिल करें l 

नोट्स में करें सरल भाषा का  उपयोग -  किसी भी मुश्किल से मुश्किल टर्मिनोलॉजी को अगर आप थोड़ा सोच कर उसको सरल भाषा में अपने शब्दों में बदलकर लिखते हैं तो उसे याद करने में काफी आसानी होती हैl 

नोट्स हमेशा एक नोटबुक में ही एकत्रित करें -  नोट्स सिर्फ़ पेन पेपर की मदद से ही बनाएं जिससे आपको चीज़ों को याद करने में तो आसानी होगी ही साथ ही नोट्स आपके पास परमानेंट रूप से स्टोर हो जाएंगे। 

नोट्स को इंटरेस्टिंग बनाने के लिए थोड़ा आकर्षित रूप दें -  नोट्स को सुन्दर लिखावट में लिखेंl हैडिंग व सब-हैडिंग को गहरे रंग से लिखें जिससे आप उनको पहली ही नज़र में पढ़ सको। 

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..