पढ़ाई के दौरान आप भी करते हैं ये गलतियां?

अच्छी नींद न लेना -  सबसे बड़ी गलती है, लगातार कई रातों तक 7-8 घंटे की अच्छी नींद न लेना। बेसिक फिजिकल हेल्थ के लिए कम से कम 7 घंटे की नींद जरूरी है। आदर्श स्थिति में आप 8 घंटे की नींद लें, तो ज्यादा एक्टिव रह पाएंगे।

स्टडी मटेरियल को बार-बार पढ़ना -  कई स्टूडेंट्स स्टडी मटेरियल को बार-बार पढ़ने में जरूरत से अधिक समय लगाते हैं। उनमें कॉन्फिडेंस की कमी होती है या उन्हें गलती होने जाने का डर रहता है। आपको फास्ट लर्निंग की आदत डालनी होगी।

कम प्रैक्टिस करना -  यह अच्छी बात है कि आपको पूरा सिलेबस कवर करना चाहिए। लेकिन इसमें आप प्रैक्टिस करना ना छोड़ें। आपने जितनी भी पढ़ाई की है उसकी प्रैक्टिस जरूर करते रहें।

खुद को या किसी दोस्त को पढ़े गए टॉपिक या स्टडी मटेरियल पढ़कर सुनाना या समझाना -  अच्छा होगा कि आप जो सीख रहे हैं उसके सबसे कठिन हिस्सों को सेलेक्ट करें और किसी अन्य को सिखाएं।

फ्लैशकार्ड की मदद न लेना -  सीखने के लिए फ्लैशकार्ड (flashcard) एक अत्यंत महत्वपूर्ण टूल है। इसकी मदद से आप सीधे तौर पर रिकॉल मसल की एक्सरसाइज करते हैं।

सबसे पावरफुल टिप -  सोने से करीब 120 से 90 मिनट पहले अपने सबसे कठिन या चैलन्जिंग टॉपिक या सवाल खुद से पूछें, क्योंकि यह किसी टॉपिक को सीखने में लगने वाले समय में 50% या उससे अधिक की कटौती कर सकता है।

रूटीन फॉलो नहीं करना -  यह परीक्षा बहुत कठिन होती है इसमें कॉम्पटीशन भी बहुत ज्यादा होता है तो आपको इसके लिए नियम के साथ चलना बहुत जरूरी है।

खुद की क्षमता का आकलन नहीं करना -  आपके लिए जरूरी है कि आप किसी भी परीक्षा की तैयारी के वक़्त खुद की क्षमता का आकलन करते रहें।

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..