सीटेट की परीक्षा में नहीं हो रहे उत्तीर्ण, यहां जानिए सफलता का‘मंत्र’

सबसे पहले सीटेट का सिलेबस अच्छी तरह देख लें -  आप जिस लेवल के लिए टेस्ट देने जा रहे हैं उसके सिलेबस को अच्छी तरह देख लें। 

जाने परीक्षा पैटर्न -  सीटेट का आयोजन 2 लेवल पर किया जाता है। एक टेस्ट प्राइमरी लेवल के लिए किया जाता है और दूसरा टेस्ट अपर प्राइमरी लेवल के लिए किया जाता है। 

अपने बेस को मजबूत कर लें -  आप तैयारी करने से पहले अपने बेस को मजबूत कर लें और अपने सभी कंसेप्ट क्लियर कर लें। इसके लिए आप सीटेट की किताब का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

पढ़ाई का शेड्यूल बनाएं -  सिलेबस के अनुसार आप अपनी पढ़ाई का शेड्यूल बनाएं और हर सब्जेक्ट के कुछ घंटे निर्धारित कर दें। हर दिन अपने शेड्यूल के अनुसार पढ़ाई करें। 

कठिन विषय के लिए ज्यादा समय निकालें -  एक भी दिन अपनी पढ़ाई को बाधित ना होने दें आपको जो विषय कठिन लगे उसके लिए ज्यादा समय दें और उसे मजबूत करें। 

इंटरनेट की मदद लें -  जरूरत पड़ने पर इंटरनेट पर मौजूद मटेरियल का भी इस्तेमाल करें। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से अपनी तैयारी को मजबूत बनाएं। 

प्रीवियस ईयर पेपर्स को सॉल्व करें -  अपना सिलेबस कंप्लीट करने के बाद पिछले कुछ सालों के पेपर और मॉक टेस्ट सीरीज सॉल्व करें। इस दौरान समय का काफी ख्याल रखें। 

हेल्थ का अच्छी तरह ख्याल रखें -  तैयारी के दौरान आप अपनी मेंटल हेल्थ का अच्छी तरह ख्याल रखें और खुद का कॉन्फिडेंस हाई रखें। 

Gear Up CTET Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..