मैथ्स के पेपर में हाई स्कोर करने अपनाएं ये 7 टिप्स

सही तकनीक व रणनीति -  अगर स्टूडेंट्स सही तकनीक व रणनीति के साथ गणित को पढ़े और तैयारी करें तो फुल मार्क्स हासिल कर सकते हैं।

एग्जाम पैटर्न को समझें -  किसी भी एग्जाम को देने से पहले उसके पैटर्न को समझना बेहद ज़रूरी होता है क्योंकि इससे आप उस एग्जाम के असली स्ट्रक्चर को जान लेंगे।

एग्जाम से पहले एक खाका तैयार करें -  गणित विषय के लिए एग्जामिनेशन पैटर्न समझने के बाद फाइनल एग्जाम के लिए एक ख़ास स्ट्रेटेजी तैयार करें।

पहले 15 मिनट का समझदारी से इस्तेमाल करें -  CBSE की तरफ़ से परीक्षा लिखने से पहले दिए जाने वाले 15 मिनट का समय एग्जाम के लिए उचित रणीनीति तैयार करने में इस्तेमाल करें।

मुश्किल प्रश्नों से न घबराएं -  प्रश्न पत्र पढ़ते समय जब कोई प्रश्न आपको मुश्किल लगे तो ऐसे में बिलकुल भी घबराएं नहीं। क्योंकि आपकी इस घबराहट व डर के चलते आप बाकी के प्रश्नों को भी सही से हल नहीं कर पाएंगे।

प्रश्नों नंबर के मुताबिक सॉल्व करें -  जब आप प्रश्न पत्र हल करने जा रहे हों, तब आपको यह अंदाज़ा होना चाहिए कि कौनसा प्रश्न कितना महत्वपूर्ण है और उसको कितना समय देना चाहिए।

स्पीड और एक्यूरेसी साथ-साथ बनाए  रखें -  ध्यान रखें, पेपर हल करते समय एक्यूरेसी और स्पीड दोनों को साथ में लेकर चलें। अपनी कैलकुलेशन में कुछ शोर्ट कट अपनाने की कोशिश करें जिससे आपका महत्वपूर्ण समय भी बच सके।

घड़ी की सुइयों पर नज़र बनाए रखें -  परीक्षा हल करते दौरान घड़ी पर नज़र बनाये रखने से आपको पता चलता रहेगा की आप अपने प्लान के मुताबिक कितना चल रहे हैं।

Download Best Mathematics Books, Study Notes & More..