विदेश जाकर करनी है पढ़ाई तो जरूर करें ये 7 काम...

पहले रिसर्च करें -  अलग-अलग देशों में पढ़ाई का अलग-अलग सिस्टम होता है, इसलिए वहां के पैटर्न आदि के बारे में पहले जानकारी ले लें। 

खुद से पूछें सवाल -  जिस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं उसका एडमिशन प्रोसेस कैसा होगा? ये तमाम बातें आपको विदेश में पढ़ाई करने से पहले क्लियर कर लेनी चाहिए। 

जानें एडमिशन की सही प्रक्रिया -  लगभग सभी यूनिवर्सिटी एडमिशन की प्रक्रिया एक साल पहले ही ओपन कर देती हैं। ऐसे में आपको एडमिशन से संबंधित हर छोटी -बड़ी जानकारी मालूम करनी होगी। 

डॉक्यूमेंट्स ध्यान से रखें -  विदेश में किसी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने से पहले अपने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स देख-परख लें। 

पसंद के कॉलेज के लिए दें टेस्ट -  विदेश में अपनी पसंद का कॉलेज चाहते हैं तो स्टूडेंट्स को standardized international tests देना होगा। 

किस कॉलेज में मिलेगी स्कॉलरशि‍प -  ये सच है कि विदेश में पढ़ाई का खर्च काफी है। लेकिन आप उन कॉलेज में एप्लाई करें जहां आपको विदेशी स्कॉलरशि‍प आसानी से मिल जाए। 

रहने की जगह -  विदेश में जितना समय आप अच्छी यूनिवर्सिटी तलाशने में लगा रहे हैं, उतना ही समय एक अच्छा रूम ढूंढने में लगाएं, जिसमें आप ठहरने वाले हैं। 

अच्छी संगत में रहें -  विदेश में पहुंचने के बाद आप अच्छे दोस्तों के साथ संपर्क में आएं और उनके साथ मेलजोल बढ़ाएं। 

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..