करंट अफेयर्स की तैयारी व नोट्स कैसे बनाये। 

करेंट अफेयर्स की तायरी कैसे करे

अगर आपको अपने करंट अफेयर्स को मजबूत करना है तो इसके लिए आपको सिर्फ वही चीजें पढ़ना है जो परीक्षा के दृष्टिकोण से उपयोगी है। 

इंटरनेट

वर्तमान समय में इंटरनेट एक ऐसा माध्यम बन गया है जिसके द्वारा हम किसी भी इनफार्मेशन को प्राप्त कर सकते है। इंटरनेट की सहायता से हम Current Affairs की तैयारी भी कर सकते है। 

अखबार

आज कल अधिकतर घरों में Newspaper आते है जिसके इस्तेमाल से  हम अपने Current Affairs के नॉलेज को और अच्छा कर सकते है; जैसे- स्पोर्टस न्यूज़ पेज जिससे हम पता लगा सकते है कि क्रिकेट, फूट बोल, टेनिस, आदि में क्या चल रहा है 

टेलीविजन

शहर हो या गांव आज के समय में Television का इस्तेमाल सभी जगह हो रहा है। टेलीविज़न भी एक अच्छा सोर्स है हमें जानकारी प्रदान करने का। 

मोबाइल एप्लिकेशन

आप करंट अफेयर्स की तैयारी के लिए Mobile Application का भी इस्तेमाल कर सकते है जिससे आपको बहुत सी जानकारी प्राप्त होगी। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में Google Play Store पर जाना है और सर्च बार में Current Affairs App सर्च करना है। 

पत्रिका

आज कल अलग-अलग तरह की Magazines प्रकाशित होती रहती है जिनमे हमको बहुत तरह की जानकारी मिलती है। इसी प्रकार की कुछ मैगजीन्स करंट अफेयर्स के लिए भी प्रकाशित होती है जिनकी मदद से हम पिछले कुछ महीनों की खास-खास जानकारी एक मैगजीन्स से प्राप्त कर सकते है 

करेंट अफेयर्स के नोट्स के फायदे

किसी भी एग्जाम फिर चाहे वह IAS, MPPSC, MP SI, NDA, Indian Navy या Air Force आदि हो की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को नोट्स ज़रूर बनाना चाहिए। उससे होगा यह कि जब आपको रिवीजन करना होता है तो वो नोट्स आपके बहुत काम आते है I 

करेंट अफेयर्स के नोट्स कैसे बनाएं

-आपके नोट्स शार्ट और सरल होने चाहिए।  -आपने जो भी Topic पढ़े है उन सभी के खास खास पॉइंट्स आपके नोट्स में होना चाहिए।  --आप अपने नोट्स को बेहतर और आसान बनाने के लिए उसमे चित्र व उसे हाईलाइट कर सकते है ताकि आप उस जानकारी को ज़्यादा अच्छे से समझ पाए। 

Download Current Affairs Ebooks, Study Notes & More...