टॉप 10 डिप्लोमा कोर्स लिस्ट करियर को देंगे नई उड़ान

डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस -  कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा कई लोकप्रिय डिप्लोमा कोर्स में से एक है। आजकल ज्यादातर छात्र इस कोर्स को करने के इच्छुक हैं। यह कोर्स 3 साल का होता है। 

बिजनेस मैनेजमेंट में डिप्लोमा -  आजकल बिजनेस मैनेजमेंट में करियर बनाना एक अच्छा विकल्प माना जाने लगा है। इसे करके आप किसी अच्छी कंपनी में जॉब कर सकते हैं या खुद का बिजनेस भी चला सकते हैं। 

होटल प्रबंधन -  होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा कोर्स 3 साल का होता है। यदि हम अपने चारों ओर देखे तो होटल एक ऐसी जगह है जहां लोग आना पसंद करते हैं। इसी को देख कर कई लोग होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा करने को प्राथमिकता देते हैं। 

नर्सिंग में डिप्लोमा -  नर्सिंग से निकलता है शब्द नर्स। डॉक्टर के साथ-साथ नर्स मरीज़ो का ध्यान और देख रेख करती है। नर्स बनने के लिए कई सारे कोर्स होते हैं उनमें से एक है नर्सिंग में डिप्लोमा। यह मुख्य रूप से 3 साल का होता है। 

एनीमेशन और मल्टीमीडिया -  एनिमेशन और मल्टीमीडिया मूवीज़ वीडियोज़ आदि में जान डाल देते हैं और धीरे-धीरे इसका क्रेज़ बढ़ता जा रहा है इसलिए अधिकतर छात्र इसकी और आकर्षित हो रहे हैं। 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद यह कोर्स किया जा सकता है। 

इंटीरियर डिज़ाइन कोर्स -  इस कोर्स में और अलग-अलग डिज़ाइन के बारे बताया जाता है, जो आपके भविष्य लिए फायेदेमंद होता है यह कोर्स आप किसी भी प्रोफेशनल संस्थान से कर सकते है इसे पूरा करने में लगभग 1 वर्ष का समय लगता है। 

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कोर्स -  ये कौन नही जनता की दुनिया आज कितनी तेजी से बदल रही है जिसका माध्यम रहा है कंप्यूटर, इस कोर्स को करने के बाद आप भी इस बदलती दुनिया के एक अभिन्न अंग बन सकते है और बहुत अच्छी सैलरी भी पा सकते है। 

डिप्लोमा इन फायर एंड सेफ्टी टेक्नोलॉजी -  यह डिप्लोमा विदेशों में काम करने के लिए शानदार अवसर प्रदान करता है, दुनिया भर के संगठनों में सुरक्षा अधिकारियों की बढ़ती मांग ने इस डिप्लोमा पाठ्यक्रम की मांग को बढ़ा दिया है। 

डिप्लोमा इन सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग -  वर्त्तमान में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की मांग काफी ज़्यादा है जिसके चलते इनका जॉब का स्कोप भी ज़्यादा होता है तथा सैलेरी स्केल हाई रहता है। 

ट्रेवल एंड टूरिज्म में डिप्लोमा -  अगर नए-नए स्थानों और देश-विदेश की खुबशुरत जगहों को तथा अपने देश के विराशत, संस्कृतिक स्थानों एवं तीर्थस्थानो को देखना पसंद करते है तो ट्रेवल एंड टूरिज्म कोर्स आपके लिए एक बरदान साबित होगा। 

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..