Top 10 Medical colleges in India by NIRF 2022 Ranking

रैंक 1- ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेंज, नई दिल्ली - अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के अधिकार क्षेत्र में उच्च शिक्षा के स्वायत्त सरकारी सार्वजनिक चिकित्सा विश्वविद्यालयों का एक समूह है। इन संस्थानों को संसद के एक अधिनियम द्वारा राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में घोषित किया गया है। एम्स नई दिल्ली, अग्रदूत संस्थान, 1956 में स्थापित किया गया था। 

रैंक 2- पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, चंडीगढ़ - अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है, केंद्र 1976 में सीलोन विश्वविद्यालय अधिनियम संख्या के तहत स्नातकोत्तर चिकित्सा संस्थान के रूप में स्थापित किया गया था। 1976 के 1 प्रोफेसर के.एन. सेनेविरत्ने इसके पहले निदेशक के साथ। 1980 में इसे पुनर्गठित किया गया और 1980 के पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन एक्ट नंबर 1 के तहत इसका नाम बदल दिया गया। 

रैंक 3: क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज - क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर, जिसे व्यापक रूप से सीएमसी, वेल्लोर के नाम से जाना जाता है, एक निजी, ईसाई समुदाय द्वारा संचालित मेडिकल स्कूल, अस्पताल और अनुसंधान संस्थान है। इस संस्थान में वेल्लोर, तमिलनाडु, भारत में और उसके आसपास प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पतालों का एक नेटवर्क शामिल है। 

रैंक 4: राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान संस्थान, बैंगलोर - राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान संस्थान बैंगलोर, भारत में एक चिकित्सा संस्थान है। NIMHANS देश में मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान शिक्षा का शीर्ष केंद्र है। यह राष्ट्रीय महत्व का संस्थान है जो स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत स्वायत्त रूप से संचालित होता है। 

रैंक 5: संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान - राज्य विधानमंडल अधिनियम के तहत, लखनऊ, उत्तर प्रदेश में रायबरेली रोड पर हजरतगंज से 14 किमी (8.7 मील) दक्षिण में स्थित है। इसकी स्थापना 1983 में हुई थी और इसका नाम संजय गांधी के नाम पर रखा गया है। 

रैंक 6: अमृता विश्व विद्यापीठम - अमृता विश्व विद्यापीठम (या अमृता विश्वविद्यालय) कोयंबटूर, भारत में स्थित एक निजी तौर पर डीम्ड विश्वविद्यालय है। वर्तमान में तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के भारतीय राज्यों में 16 घटक स्कूलों के साथ इसके 7 परिसर हैं, जिसका मुख्यालय एत्तिमदई, कोयंबटूर, तमिलनाडु में है। 

रैंक 7: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय - काशी हिंदू विश्व विद्यालय, पूर्व में सेंट्रल हिंदू कॉलेज, वाराणसी, उत्तर प्रदेश, भारत में स्थित एक कॉलेजिएट, केंद्रीय और शोध विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना 1916 में पंडित मदन मोहन मालवीय, दरभंगा के महाराजा रामेश्वर सिंह, बनारस के महाराजा प्रभु नारायण सिंह, सुंदर लाल और ब्रिटिश थियोसोफिस्ट और होम रूल लीग की संस्थापक एनी बेसेंट ने संयुक्त रूप से की थी। 

रैंक 8: जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च - (JIPMER) भारत में केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी की राजधानी पांडिचेरी में स्थित एक मेडिकल स्कूल है। JIPMER राष्ट्रीय महत्व का संस्थान (INI) और एक तृतीयक देखभाल रेफरल अस्पताल है। यह स्वायत्तता के साथ स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और भारत सरकार के प्रत्यक्ष प्रशासनिक नियंत्रण में है। 

रैंक 9: किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ: किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत में स्थित एक मेडिकल स्कूल, अस्पताल और मेडिकल यूनिवर्सिटी है। 16 सितंबर 2002 को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पारित एक अधिनियम द्वारा मेडिकल स्कूल को एक चिकित्सा विश्वविद्यालय में बदल दिया गया था। 

रैंक 10: कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, मणिपाल - कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, मणिपाल, और कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, मैंगलोर, जिसे केएमसी के रूप में जाना जाता है, 1953 में स्थापित भारत के तटीय कर्नाटक में दो निजी मेडिकल कॉलेज हैं।[1] कॉलेजों को एक इकाई के रूप में स्थापित किया गया था और बाद में अपने स्वयं के शिक्षण अस्पतालों के साथ दो कॉलेज बन गए। 

Download NEET Books, Study Materials, Previous Year Papers, Test Series And More...