10th पास एयरफोर्स में कैसे जाये?

आकर्षक एवं अत्यंत प्रतिष्ठित नौकरी -  इंडियन एयर फोर्स को आईएएफ (IAF) के नाम से भी जाना जाता है, और यह देश की आकर्षक एवं अत्यंत प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक है। 

देशसेवा करने वाले हर युवा का सपना -  IAF में जाने का सपना देशसेवा करने वाले हर युवा का रहता है, और ऐसे युवा जो 10th पास कर चुके हैं और इंडियन एयरफोर्स का हिस्सा बनना चाहते हैं। 

म्यूजिशियन ट्रेड -  जब आप इंडियन एयरफोर्स को दसवीं कक्षा के बाद ज्वाइन करते हैं तो आप एयरफोर्स को सिर्फ ग्रुप वाई म्यूजिशियन ट्रेड पर ही ज्वाइन कर सकते हैं। 

म्यूजिशियन ट्रेड के लिए योग्यता -  अगर आप म्यूजिक और संगीत में दिलचस्पी रखते हैं और आपको ऐसा कोई म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट प्ले करना आता है तो आप एयरफोर्स के लिए मिनिमम टेंथ क्वालीफिकेशन के साथ अप्लाई कर सकते हैं| 

ऐज क्राइटेरिया -  इस पोस्ट में आवेदन के लिए आपकी उम्र  को 17 से 25 साल के बीच होना चाहिए। 

रैलीयों द्वारा होता है सिलेक्शन -  इस पोस्ट में कैंडिडेट्स का सिलेक्शन इंडियन एयर फोर्स की रिक्रूटमेंट रैलीयों द्वारा किया जाता है, जो कि समय समय पर अलग अलग राज्यों के अनुसार निकाली जातीं है। 

सिलेक्शन प्रोसेस -  इस ट्रेड में सिलेक्शन के बाद कैंडिडेट्स की ट्रेनिंग वेस्ट बेंगलुरु में स्थित कम्युनिकेशन ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट यानी कि सी टी आई में होती है। 

सैलरी -  ट्रेनिंग पूरी होने के बाद कैंडिडेट को शुरुआत में एयरक्राफ्टमैन की रैंक दी जाती है और इसमें शुरुआती सैलरी करीब 30,000 रुपये प्रतिमाह तक होती है। 

Gear Up AFCAT Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..