UPSC में सफलता पाने के लिए आज ही अपना लें ये आदतें

टाइमटेबल बनाएं -  आपका टाइमटेबल ऐसा हो, जो पढ़ाई के घंटों, आराम, फिजिकल एक्टिविटी और सोशल लाइफ सभी के बीच संतुलन बनाकर चले। 

कॉन्सेप्ट क्लियर रखें -  यह बहुत जरूरी है कि आप जो भी पढ़ें, उसकी मूल अवधारणा को गहराई से समझें। अगर आप किसी टॉपिक को अच्छी तरह समझ लेंगे, तो उससे जुड़ी तमाम जानकारी अच्छी तरह याद भी रख पाएंगे। 

राइटिंग स्किल पर ध्यान दें -  अगर आप मेन परीक्षा में भी सफल होना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप प्रिलिम्स स्तर से ही अपनी राइटिंग स्किल में निखार लाना शुरू कर दें। 

अखबार पढ़ना शुरु करें -  आईएएस परीक्षा पास करने में अखबार आपकी काफी मदद कर सकते है। इसलिए आज से आपको रोज रोज अखबार पढ़ने की आदत डालनी ही चाहिए। 

क्वॉलिटी डिस्कशन -  किसी आईएएस उम्मीदवार को अपने साथी उम्मीदवारों और टीचर्स व कोचिंग इंस्ट्रक्टर्स के साथ स्वस्थ और उच्च कोटि के डिस्कशन करते रहना चाहिए। 

स्वस्थ जीवनशैली -  योग, ध्यान या फिर रनिंग, स्पोर्ट्स आदि के लिए रोज समय जरूर निकालें। पौष्टिक भोजन और रोज कम से कम 8 घंटे की नींद लें। इससे आपका फोकस बना रहेगा और आपको प्रेरणा मिलती रहेगी। 

समर्पण -  आईएएस परीक्षा में सफलता का सफर बहुत लंबा और मुश्किल है। इसके लिए जरूरी है कि आपको खुद पर विश्वास हो और अपने लक्ष्य के प्रति आपमें समर्पण हो। 

जरुरी टॉपिक्स की पहचान -  आपको उन टॉपिक्स की पहचान भी होनी चाहिए, जिन पर आपको ज्यादा फोकस करना है। इस प्रकार आप वही पढ़ेंगे, जो पढ़ना जरूरी है और रोज-ब-रोज आवश्यक सूचनाएं इकट्ठी करते चलेंगे। 

Gear Up UPSC Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..