हेल्थ मैनेजमेंट में MBA है बेहतर करियर विकल्प, मिलेंगे नौकरी

कोरोना वायरस महामारी के बाद हेल्थ मैनेजमेंट के क्षेत्र में काफी उछाल आया है, जिस कारण इसमें काम करने वाले लोगों की मांग भी बढ़ी है। अगर आप इस क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक हैं तो नीचे बताई गई बातों को पढ़ें।

Arrow

इस कोर्स की विशेषता है

MBA इन हेल्थ मैनेजमेंट कोर्स दो साल का होता है जिसमें छात्र को हेल्थकेयर और हॉस्पिटल मैनेजमेंट एडमिनिस्ट्रेशन की बारीकियों के बारे में पढ़ाने के साथ-साथ हेल्थकेयर क्षेत्र में ट्रेनिंग करने का भी मौका मिलता है।

MBA इन हेल्थ मैनेजमेंट करना बढ़िया विकल्प क्यों है

ऐसा नहीं है कि इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों की मांग सिर्फ भारत या कुछ ही देशों में है, बल्कि अमेरिका, इंग्लैंड जैसे विकसित देशों में भी हेल्थ मैनेजमेंट के पेशेवरों की मांग बढ़ी है।

इन संस्थानों से कर सकते हैं MBA इन हेल्थ मैनेजमेंट की पढ़ाई

केजे सोमैया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, महाराष्ट्र ,चितकारा विश्वविद्यालय, पंजाब,आचार्य बैंगलोर बी-स्कूल, कर्नाटक, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़, मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज, हरियाणा, AIIMS संस्थान, नई दिल्ली I

किन-किन पदों पर मिल सकती है नौकरी

एडमिनिस्ट्रेटर, हेल्थ डॉयरेक्टर, हेल्थकेयर फाइनेंस मैनेजर और चीफ नर्सिंग अधिकारी के पद पर भी काम कर सकते हैं।

इन कंपनियों में मिलेंगी नौकरियां

MBA इन हेल्थ मैनेजमेंट की डिग्री हासिल करने के बाद आपको फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड, अपोलो अस्पताल, केपीएमजी, AIIMS, गोवा प्रबंधन संस्थान, इंफोसिस, वॉकहार्ट, मैक्स, टाटा, डंकन, विप्रो, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO), भारत सरकार में नौकरी मिलने की सम्भावना है I

Download Higher Education books, Study Notes & More...