10वीं बाद इन 5 विषयों में बनाये करियर।

हमारे देश भारत में लगभग सभी राज्यों में 10वीं कक्षा तक एक समान विषय ही पढ़ाए जाते है और जैसे ही हम 10वीं कक्षा उत्तीर्ण (पास) कर लेते है, उसके बाद हमे सभी विषयों में से किसी एक विषय को चुनना होता है, जो हमारे करियर के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय होता है। 

हम जिस विषय का चयन करते है उनका अध्ययन हमे कक्षा 11वीं और कक्षा 12वीं तक करना होता है और इन्ही विषयों के आधार पर हम कक्षा 12वीं पास करने के बाद अपनी कॉलेज की पढाई करते है। चलिए थोड़ा विस्तार से जानते है कि 10 क्लास के बाद कौन सा सब्जेक्ट या किस विषय में दसवीं के बाद करियर विकल्प अच्छा होता है। 

विज्ञान (Science) विषय चुने

01

साइंस एक ऐसा विषय (स्ट्रीम) है जो लगभग सभी स्टूडेंट की पहली पसंद होती है। अगर आप आगे चलकर डॉक्टर या इंजीनियर बनना चाहते है तो आपको साइंस फ़ील्ड चुननी पड़ेगी। साइंस का सिलेबस थोडा ज्यादा मुश्किल होता है, हालांकि आपके पास State Board या CBSE पैटर्न चुनने का विकल्प होता है।

वाणिज्य (Commerce) विषय चुने 

02

कॉमर्स एक ऐसा विषय है जो 10th क्लास के बाद सबसे ज्यादा लिया जाता है। कॉमर्स वाला विद्यार्थी Business, Finance, Accounts आदि में जा सकता है। जिन स्टूडेंट को एकाउंटिंग और फाइनेंस क्षेत्र में रूचि है उनके लिए कॉमर्स फ़ील्ड सबसे अच्छी है और अगर आप CA बनना चाहते है तो आपके लिए कॉमर्स फ़ील्ड बेस्ट है।

कला (Arts) विषय चुने 

03

आर्ट्स स्ट्रीम भी एक अच्छी स्ट्रीम होती है, अगर आपको कला के क्षेत्र में अपना करियर बनाना है तो आपके लिए आर्ट्स फ़ील्ड बेहतर विकल्प है। आर्ट्स से 12वीं पास करने के बाद आप सरकारी नौकरी की तैयारी के अलावा भी कई सारे करियर विकल्प को चुन सकते है जैसे- फैशन डिज़ाइनिंग, होटल मैनेजमेंट एंड इवेंट मैनेजमेंट, मास कम्यूनिकेशन एंड जर्नलिज्म आदि।

पॉलिटेक्निक (Polytechnic) कोर्स करें  

04

जो स्टूडेंट इंजीनियरिंग करने की चाह रखते है, उनके लिए पॉलिटेक्निक एक डिप्लोमा कोर्स है। पॉलिटेक्निक में इंजीनियरिंग जैसी ही फ़ील्ड होती है। जो कि 3 साल का डिप्लोमा कोर्स है। पॉलिटेक्निक में हमे अपनी मर्ज़ी की फ़ील्ड चुन सकते है, जिसके बाद हमे इंजीनियरिंग में डायरेक्ट 2nd Year (द्वितीय वर्ष) में एडमिशन मिल जाता है।

आईटीआई (ITI) कोर्स करें  

05

अगर आप कम समय में पढ़कर जल्दी से नौकरी करना चाहते है तो आईटीआई करके आपको 10th के बाद जॉब मिल जाती है। आईटीआई में अलग-अलग ट्रेड और कोर्स होते है, जिनकी समयावधि में 1 साल एवं 2 साल होती है। आपको जिस विषय में रूचि है वो ट्रेड आप चुन सकते है। आईटीआई करने से सरकारी नौकरी के भी अधिक अवसर होते है।

Download Higher Education books, Study Notes & More...