CTET परीक्षा के लिए कम समय में ऐसे करें स्मार्ट तैयारी

परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले CTET के सिलेबस और एग्जाम पैटर्न से पूरी तरह परिचित हो जाएं, क्योंकि यह परीक्षा का बहुत महत्वपूर्ण पहलू है। 

सभी खंडों की अध्ययन सामग्री की मदद से उपयोगी चीजों के नोट्स तैयार करें। इनसे बाद में कम समय में पढ़ी गई बातों को दोहराने में मदद मिलेगी। 

तैयारी के लिए अच्‍छी पुस्तकों की व्यवस्था करें ताकि विषयों और उनके टॉपिकों को बेहतर तरीके से समझने में मदद मिले। 

पाठ्यक्रम को पढ़ने के लिए टाइम टेबल बनायें और उसे अपने अनुसार दिनों  में विभाजित करें, जिससे तैयारी के लिए अच्छा कार्यक्रम बनाया जा सके और समय प्रबंधन किया जा सके। 

स्मार्ट तैयारी के लिए एक अच्छा अध्ययन कार्यक्रम बनाएं और उसका कड़ाई से पालन करें। 

परीक्षा की सुनियोजित तरीके से तैयारी करें और जिन टॉपिक से अधिक प्रश्न आते हैं और जिनमें अच्छे अंक पाए जा सकते हैं उन पर पकड़ बेहतर करने पर जोर दें। 

चैप्टर वाइज CTET की तैयारी के लिए ऑनलाइन क्लास अथवा CTET की किताबें देखते रहिए। रिपीट होने वाले प्रश्नों को नोट करते रहें। विषय से जुड़े सिद्धांतों को अच्छे से तैयार करें। 

परीक्षा की तैयारी के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करना आपकी CTET की तैयारी को परखने और वास्तविक परीक्षा का अनुभव प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है। 

जब तैयारी के लिए ज्‍यादा समय न रह गया हो तो ज्‍यादा नए टॉपिक्स पढ़ने से बचना चाहिए बल्कि अपने जो अभी तक पढ़ा है उसके रिवीज़न पर ज्‍यादा ध्यान देना चाहिए। 

Download Best Teaching Exam Books, Study Notes & More..