करियर के लिए ये हैं टॉप 10 MBA Streams

01

MBA in Finance 

एमबीए इन फाइनेंस काफी पॉपुलर कोर्स है। इस कोर्स में आपको  इंटरेनशल फाइनांस, कैपीटल मैनेजमेंट, कास्टिंग, बजटिंग जैसे सब्जेक्ट पढ़ाये जाते हैं। जिससे इस कोर्स के बाद आप फाइनेंस मैनेजमेंट में एक्सपर्ट बन जाते हैं। इस कोर्स के बाद आपको किसी भी कंपनी या संस्था में फाइनेंस डिपार्टमेंट में आसानी से नौकरी मिल सकती है।

02

MBA in HR (Human Resource)

ये कोर्स उन लोगो के लिए है, जो स्टूडेंट HR के फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं। इस स्ट्रीम में कैरियर के लिए गुड़ पर्सनालिटी और गुड़ कॉम्युनिकेशन स्किल का होना जरूरी है। एचआर का मकसद अपनी कंपनी के कर्मचारी की परफॉर्मेंस को बेस्ट बनाना होता है। जिससे कि कंपनी के उद्देश्य की पूर्ति हो सके।

03

MBA in Marketing

मार्केटिंग बहुत ही डायनामिक और कंपीटिटिव फील्ड है। इस कोर्स के दौरान, मार्केटिंग, एडवरटाइजिंग, कंज्यूमर बिहेवियर, कंज्यूमर बाइंग बिहेवियर, मैकेट आदि की बारीकियों के बारे में पढ़ाया जाता है। इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आपकी कॉम्युनिकेशन आकर्षक होनीं चाहिए।

04

MBA in Supply Chain Management-

सप्लाई चैन मैनेजमेंट कोर्स के अंतर्गत एवेंट्री मैनेजमेंट, वेयरहाउसिंग और क्‍लाइंट्स या किसी कंपनी के द्वारा मागे गए मटेरियल के ट्रांस्पोरेशन की जानकारी दी जाती है। इन दिनों मे MBA की इस स्ट्रीम का बहुत ज्यादा स्कोप है। जिस तरह से बिजनेस ट्रांस्पोरेशन की गतिविधियां बढ रही है, जिससे इस फील्ड में कैरियर की संभावनाएं भी बढ रही हैं।

05

MBA in International Business

एमबीए इन इंटरनेशनल बिजनेस  में इंटरनेशनल मार्केटिंग और फाइनांस की डिटेल में जानकारी दी जाती है। इस कोर्स ने मल्टीनेशनल कोऑपरेशन पर अधिक फोकस और ध्यान दिया जाता है।

06

MBA in IT

एमबीए आईटी आज के दिनों में बहुत प्रचलित कोर्स है। ये कोर्स उन स्टूडेंट्स के लिए है, जिनको इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में ज्यादा रुचि है। आईटी प्लानिंग, डिजाइनिंग, इम्प्लिमेन्टेशन, सिलेक्शन, एडमिनिस्ट्रेशन को अच्छी तरह से मैनेज कर सकें। यह कोर्स आईटी बैकग्राउंड वाले स्टूडेंट्स के लिए सही है, जिन्होंने आईटी में बीटेक, बीएससी कम्प्यूटर साइंस जैसे कोर्स कर रखे हैं।

07

MBA in Rural Management

एमबीए इन रूरल मैनेजमेंट ग्रामीण परिवेश को समझने के लिए बहुत अच्छा course है। इस कोर्स को रूरल बिजनेस और मार्केटिंग के फील्ड में बढ़ती मैनेजर्स की डिमांड को देखते हुए डिज़ाइन किया गया है। आज के समय मे रूरल मैनेजमेंट में काफी ज्यादा कैरियर की संभावनाएं हैं।

08

MBA in Hospital Management

एमबीए इन हॉस्पिटल मैनेजमेंट या हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन हेल्थकेयर इंडस्ट्री को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है। इस कोर्स में हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन, मेडिकल प्रैक्टिस मैनेजर जैसे फील्ड को कवर किया जाता है।

09

MBA in Agri Business

इस कोर्स के माध्यम से ऐसे एक्सपर्ट तैयार किये जाते हैं, जो कंज्यूमर,  किसानों तक एग्रीकल्चर प्रोडक्ट को पहुंचाने का काम करते हैं। इस कोर्स के लिए किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट होना आवश्यक है।

10

MBA in Advertising

चुकी विज्ञापन आज की दुनिया का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस कोर्स के माध्यम से आपको एडवरटाइजिंग मैनेजमेंट की स्किल्स सिखाई जाती हैं। आज के समय मे हर कंपनी या संस्थान एडवरटाइजिंग का सहारा लेकर अपने प्रोडक्ट या सर्विस को जनता तक पहुंचने का काम करते हैं।

Download MBA Books, Study Notes, Study Guide & More..