IAS Interview के लिए ‘DAF’ भरते समय बरतें ये सावधानियां

DAF एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है, और यह उम्मीदवार के करियर से लेकर उनकी पोस्टिंग तक सब कुछ परिभाषित करता है। इसलिए, सभी उम्मीदवारों को DAF भरते समय अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म को भरते समय सबसे जरूरी बात है ईमानदार होना. वही लिखें जो आपको सही मायने में दर्शाता हो, इंप्रेशन बनाने के लिए कुछ भी न लिख दें न ही बढ़ा-चढ़ाकर चीजों को पेश करें.

गलती से DAF प्रिंट पूर्वावलोकन पीडीएफ(PDF) यूपीएससी को न भेजें।

DAF जो यूपीएससी को भेजा जाना चाहिए वह मूल होना चाहिए। DAF को एक/एक तरफा पृष्ठ पर मुद्रित किया जाना चाहिए।

उम्मीदवारों को यूपीएससी द्वारा उल्लिखित स्थान के सभी पृष्ठों पर DAF पर हस्ताक्षर करना चाहिए।

डाकघर की मुहर का उपयोग करके इसे रद्द करवाएं जिस पर तिथि और डाकघर का नाम अंकित होना चाहिए।

DAF के साथ UPSC द्वारा उल्लिखित सभी आवश्यक प्रमाण पत्र संलग्न करें।

सामान्य उम्मीदवारों के लिए, आपकी पात्रता की पुष्टि करने के लिए DOB और डिग्री-सर्टिफिकेट साबित करने के लिए कक्षा 10 वीं की अंक-सूची को शामिल करने के लिए आवश्यक प्रमाण पत्र। संलग्न प्रमाणपत्रों को प्रमाणित किया जाना चाहिए – या तो एक राजपत्रित अधिकारी द्वारा या एक तिथि के साथ स्व-सत्यापित।

उम्मीदवारों को पासपोर्ट आकार चिपकाना चाहिए उनकी तस्वीर, DAF में प्रदर्शित तस्वीर के समान। उल्लिखित स्थान में 200 / – रुपये की केंद्रीय भर्ती टिकट चिपकाएं।

फॉर्म भरते समय जब हॉबीज के कॉलम पर आएं तो ध्यान दें कि हॉबीज को जनरल वे में न लिखकर स्पेसफिक वे में लिखेंगे तो आपके लिए बेहतर होगा.

डैफ में आपने अपने बारे में, अपनी पढ़ाई आदि के बारे में एवॉर्ड्स वगैरह के बारे में जहां जो भी भरा हो, उसके बारे में जहां तक संभव हो सब पता कर लें. मेन्स परीक्षा के बाद का समय साक्षात्कार की तैयारी में बिताएं और डैफ में दी हर छोटी-बड़ी बात के तह तक जाकर जितना हो सके जानकारियां इकट्ठा कर लें.

एक लिफाफे के शीर्ष पर – “सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिए आवेदन”। लिखा होना चाहिए।

Gear Up UPSC 2022 Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..