UPSC की तैयारी कैसे शुरू करें? जानिये कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

UPSC की तैयारी कैसे शुरू करें? जानिये कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

अपने आप को तैयार करें 

अपनी तैयारी शुरू करने से पहले परीक्षा के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से अपने आप को तैयार करें। लक्ष्य निर्धारित करें और प्रभावी ढंग से समय समर्पित करें। 

टाइम टेबल बनाएं 

आपको अपनी तैयारी से पहले एक आरामदायक समय सारणी निर्धारित करनी चाहिए और उस पर टिक जाना चाहिए। समय सारणी बनाने से आपकी तैयारी आसान और अधिक सुव्यवस्थित हो जाएगी। समय सीमा के साथ आप बेहतर काम करेंगे और पाठ्यक्रम को तेजी से पूरा भी करेंगे। 

उम्मीदवारों को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के पाठ्यक्रम को समझना और उसका पालन करना चाहिए। पाठ्यक्रम को जानने से आपको प्रासंगिक अध्ययन सामग्री चुनने, विषयों को प्राथमिकता देने आदि में मदद मिलेगी। 

UPSC सिलेबस को ठीक से समझें 

सिविल सेवा परीक्षा में पूछे गए प्रश्न प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से करेंट अफेयर्स से जुड़े होते हैं। इसलिए, अपने दैनिक समाचार पत्र में प्रासंगिक समाचार आइटम का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है। 

IAS के लिए समाचार पत्र / करंट अफेयर्स का अध्ययन करें 

आपको बुद्धिमानी से एक वैकल्पिक विषय का चयन करना चाहिए और विषयों के पक्ष और विपक्ष के बारे में पूरी तरह से सचेत रहना चाहिए, जैसे कि उस विषय में रुचि, इसमें पूर्व ज्ञान / अकादमिक पृष्ठभूमि, कोचिंग की उपलब्धता, अध्ययन सामग्री की उपलब्धता आदि। 

वैकल्पिक विषय (Optional subject) चुनना 

कक्षा छह से बारह तक की NCERT पाठ्यपुस्तकें IAS परीक्षा की तैयारी में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। ये पुस्तकें जानकारी को बहुत सुसंगत रूप से प्रदान करती हैं। इसके अलावा, वे विश्वसनीय भी हैं, क्योंकि स्रोत स्वयं सरकार है। NCERT के अलावा, आपको कुछ अन्य उन्नत पाठ्यपुस्तकों का भी अध्ययन करना चाहिए। 

एनसीईआरटी (NCERT) 

यूपीएससी की तैयारी के दौरान छोटे नोट्स बनाना मददगार होता है। चूंकि यूपीएससी का सिलेबस बहुत विशाल है, इसलिए यह भागों को कवर करने में मदद करता है और संशोधन के लिए रेडी-रेकनर के रूप में भी कार्य करता है। 

नोट्स बनाना  

प्रश्नों के उत्तर को बार बार लिखकर अभ्यास करे इससे आपको समय निर्धरण में मदद करेगा एक और बात ध्यान में रखी जानी चाहिए कि उत्तर पुस्तिका में समय और स्थान की कमी होती है। इसलिए, उम्मीदवारों को प्रश्नों का उत्तर जल्दी और प्रभावी रूप से और न्यूनतम शब्दों में देना होगा। 

उत्तर लेखन अभ्यास 

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र यूपीएससी पैटर्न, कठिनाई स्तर और प्रश्नों के प्रकार के सबसे विश्वसनीय स्रोत हैं। आप UPSC परीक्षा के पेपर के रुझानों को आसानी से आंक सकते हैं। यह आपको यह समझने में भी मदद करेगा कि किसी विशेष विषय में कौन से क्षेत्र सबसे महत्वपूर्ण हैं। 

पिछले वर्षों के यूपीएससी प्रश्न पत्रों को हल करना  

स्व-मूल्यांकन (Self-assessment) यूपीएससी की तैयारी का एक अनिवार्य हिस्सा है। यह मॉक टेस्ट श्रृंखला में शामिल होने के लिए अत्यधिक अनुशंसित है, खासकर यदि आप घर से तैयारी कर रहे हैं। यह आपको खुद का आकलन करने में मदद करेगा। 

मॉक टेस्ट सीरीज़  

Start Preparing For UPSC IAS Exam, Download Study Notes, Test Series & More..