ये 10 आदतें दिलाएंगी IAS Exam में सफलता

टाइमटेबल बनाएं -  आईएएस परीक्षा में सफलता पाने के लिए यह आदत जरुरी हैं, आपका टाइमटेबल ऐसा हो, जो पढ़ाई के घंटों, आराम, फिजिकल एक्टिविटी और सोशल लाइफ सभी के बीच संतुलन बनाकर चले। 

कॉन्सेप्ट क्लियर रखें -  यह बहुत जरूरी है कि आप जो भी पढ़ें, उसकी मूल अवधारणा को गहराई से समझें। अगर आप किसी टॉपिक को अच्छी तरह समझ लेंगे, तो उससे जुड़ी तमाम जानकारी अच्छी तरह याद भी रख पाएंगे। 

राइटिंग स्किल विकसित करें -  अगर आप मेन परीक्षा में भी सफल होना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप प्रिलिम्स स्तर से ही अपनी राइटिंग स्किल में निखार लाना शुरू कर दें। 

अखबारों से दोस्ती -  अखबार किसी आईएएस उम्मीदवार के सबसे अच्छे दोस्त होते हैं। आपको रोज अखबार पढ़ने की आदत डालनी ही चाहिए। 

सरकारी वेबसाइट्स पर नजर -  सरकारी वेबसाइट्स का अध्ययन कर आप जो सूचनाएं पाएंगे और जो समझ विकसित करेंगे, वह प्रिलिम्स और मेन्स दोनों में लाभदायक रहेगी। 

क्वॉलिटी डिस्कशन -  किसी आईएएस उम्मीदवार को अपने साथी उम्मीदवारों और टीचर्स व कोचिंग इंस्ट्रक्टर्स के साथ स्वस्थ और उच्च कोटि के डिस्कशन करते रहना चाहिए।। 

प्रॉब्लम सॉल्विंग एटिट्यूड -  परीक्षा में सफल होने के लिए ही नहीं, आईएएस अध‍िकारी के रूप में काम करने के दौरान भी आपको प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल की दरकार होगी। 

अपने टीचर खुद बनें -  टीचर और स्टूडेंट दोनों की भूमिकाएं खुद निभाने से आपके भीतर आत्मविश्वास का भी संचार होगा, जो परीक्षा में और उसके बाद भी काम आएगा। 

स्वस्थ जीवनशैली -  केवल काम, नहीं आराम' की नीति आईएएस की तैयारी में कारगर नहीं हो सकती। आपको अपने स्वास्थ्य, मनोरंजन तथा सामाजिक जीवन पर भी ध्यान देना चाहिए। 

प्रतिबद्धता और समर्पण -  आईएएस परीक्षा में सफलता का सफर बहुत लंबा और मुश्किल है। आपकी प्रतिबद्धता ही इस सफर को पूरा करने में आपके काम आएगी। इसके लिए जरूरी है कि आपको खुद पर विश्वास हो और अपने लक्ष्य के प्रति आपमें समर्पण हो। 

Gear Up IAS Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..