एक बार में कैसे करें NDA क्लियर, जानें Expert की Tips

पहले जानें एनडीए का परीक्षा पैटर्न -  इस एग्जाम की तैयारी शुरू करने से पहले इसका पैटर्न जाना बहुत जरूरी है। एनडीए की लिखित परीक्षा में दो पेपर होते हैं। लिखित परीक्षा पास करने वाले छात्रों को ही इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

बेसिक क्लियर होना चाहिए - बेसिक्स से विषयों की तैयारी शुरू करें। यदि आपके बेसिक्स स्पष्ट हैं तभी आप उच्च स्तरीय प्रश्नों को हल करने में सक्षम होंगे।

अपनी स्टडी को स्मार्ट तरीके से शेड्यूल करें - एग्जाम का पैटर्न समझने के बाद उम्मीदवार स्मार्ट स्टडी प्लान बनाएं। आपका प्रिपरेशन शेड्यूल अच्छी तरह से ऑर्गनाइज्ड होना चाहिए ताकि आप अच्छे अंक प्राप्त कर सकें।

जनरल नॉलेज और अंग्रेजी पर ध्यान दें -  एनडीए क्लियर करने के लिए अंग्रेजी में अच्छी पकड़ होना बहुत जरूरी है। जनरल नॉलेज सिलेबस स्कोरिंग सब्जेक्ट है इसलिए इसे अच्छी तरह से तैयार करें।

सही पुस्तकों का चुनाव -  बाजार बड़ी संख्या में बुक स्टॉक से भरा हुआ है, लेकिन हर पुस्तक से आपको पूरा मार्गदर्शन मिल सके, यह संभव नहीं है। इसलिए पूरी जानकारी हासिल करने के बाद सही पुस्‍तक का चुनाव करें।

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करना जरूरी -  वहीं एग्‍जाम की तैयारी को सही दिशा में करने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र बहुत मदद करते हैं। इन्‍हें हल करने से परीक्षा पैटर्न और परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के कठिनाई स्तर के बारे में भी पता चल जाएगा।

अनावश्यक विषयों की पढ़ाई न करें -  परीक्षा के अंतिम हफ्ते में अनावश्यक विषयों की पढ़ाई न करें। इससे आप वह भी भूल जाएंगे जो आपने पहले पढ़ा है।

रिवीजन बेहद जरूरी -  इस एग्जाम में रिवीजन सफलता की कुंजी है। उम्मीदवारों के लिए यह जरूरी है कि वे छोटे-छोटे नोट्स बनाएं और इन नोट्स का रेगुलर बेसिस पर रिवीजन करते रहें।

Gear Up NDA Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..