12वीं के बाद कंप्यूटर प्रोग्रामिंग फील्ड में बनाएं करियर

करियर की अपार संभावनाएं हैं - कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की फिल्ड में अब करियर की अपार संभावनाएं हैं। इच्छुक उम्मीदवार 12वीं या ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।

6 महीने से लेकर पीएचडी लेवल तक के कंप्यूटर कोर्स कर सकते हैं -  कई सरकारी संस्थानों, गैर सरकारी संगठनों और निजी संस्थानों में सरकार द्वारा संचालित कोर्सेस में 6 महीने के कंप्यूटर सर्टिफिकेट कोर्स से लेकर पीएचडी लेवल तक के कोर्स शामिल हैं।

इन कोर्सेस को करने के बाद बना सकते हैं कंप्यूटर प्रोग्रामिंग फील्ड में शानदार करियर -

बेसिक कम्प्यूटर कोर्स -  कंप्यूटर का बेसिक कोर्स भी 12वीं पास छात्रों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है, इस कोर्स को करने के बाद नौकरी के ऑप्शन भी खुल जाते हैं।

बेसिक कम्प्यूटर कोर्स -  कंप्यूटर का बेसिक कोर्स भी 12वीं पास छात्रों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है, इस कोर्स को करने के बाद नौकरी के ऑप्शन भी खुल जाते हैं।

साइबर सिक्योरिटी -  कंप्यूटर हैकिंग, ऑनलाइन फ्रॉड, बैंकिंग फ्रॉड ऐसे घटनाएं आए दिन सुनाई देती हैं। इन्हें सुलझाने के लिए साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ी है।

MS ऑफिस कोर्स -  लगभग हर क्षेत्र में एमएस ऑफिस पर काम होता है। इस कोर्स को करने के बाद कार्यालयों में कम्प्यूटर से जुड़ी नौकरियां आसानी से मिल जाती है।

एनीमेशन कोर्स -  12वीं के बाद छात्रों का सबसे पसंदीदा कोर्स होता है ग्राफिक या एनीमेशन। अगर आप भी क्रिएटिव करने की इच्छा रखते हैं तो ये कोर्स कर अपने करियर को नई उड़ान दे सकते है।

प्रोग्रामिंग एंड कंप्यूटर लैंग्वेज -  प्रोग्रामिंग (Programing) करना काफी मजेदार है। इसे सीखकर आप क्रिएटिव तो बनते ही हैं, साथ ही इसके जरिये आपके लिए एक नया करियर विकल्प भी उभरकर आता है।

कोर्स करने के बाद ट्रेंड प्रोफेशनल बना जा सकता है -  इस क्षेत्र में कोर्स करने के बाद छात्र कंप्यूटर प्रोग्रामर, ट्रेंड प्रोफेशनल बना जा सकता है जो कंप्यूटर सिस्टम को प्रॉपर और स्पेसिफाइड तरीके से कार्य करने की अनुमति देते है।

सरकारी और निजी क्षेत्र में नौकरी की अपार संभावना -  कंप्यूटर फिल्ड में कोर्स करने के बाद छात्र न केवल सरकारी या निजी नौकरी के योग्य बन जाते हैं, बल्कि अपना खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं।

सैलरी -  विभिन्न कंपनियां कंप्यूटर फील्ड के प्रोफेशनल्स कोरों को अच्छे वेतन पर नियुक्त करती हैं। इस कोर्स के बाद कम से कम 25,000 रुपये से 30,000 रुपये प्रति माह की इनकम कर सकते हैं।

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..