टेक्नोलॉजी में बनाना चाहते हैं करियर? ये हैं टॉप 10 हाई-पे जॉब

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट -  यह एक कंप्यूटर प्रोग्रामर एक कंप्यूटर मैनेजर होता है जो हाइ लेवल के डिजाइन च्वाइस, सॉफ्टवेयर कोडिंग, टूल और प्लेटफॉर्म बनाता है। सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट को औसतन 50 से 60 लाख रुपये सलाना की सैलरी मिल सकती है।

एनालिटिक्स मैनजर - यह एक तरह से सांख्यिकी का ही एक भाग है जो इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के साथ मिलकर काम करता है। आप इस पोस्‍ट पर रहकर 40 से 60 लाख रूपये का सलाना पैकेज ले सकते हैं। 

डाटा साइंटिस्ट -  डाटा स्टोर करने वाली कंपनीज जैसे- गूगल, अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट, पेटीएम, फेसबुक और ट्वि‍टर आदि को सबसे ज्यादा जरूरत डाटा साइंटिस्ट की ही है। एक डाटा साइंटिस्‍ट को भी औसतन 50 से 60 लाख रूपये का सलाना पैकेज मिल जाता है।

क्वालिटी मैनेजर -  इनका काम कंपनी की न सिर्फ प्रॉडक्ट और सर्विस क्वॉलिटी स्टेंडर्ड्स पर निगाह रखना होता है, बल्कि इसका काम हर तरह गुणवत्ता में वृद्धि करना है। इस नौकरी के लिए सैलरी 40 से 50 लाख रुपये सलाना होती है।

कंप्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर -  इसके अंतर्गत कंप्यूटर के हिस्सों की मरम्मत, कम्प्यूटर को असेंबल करना, नेटवर्क तैयार करना जैसे काम आते हैं। कम्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर का काम करने वाले लोगों को भी औसतन 40 से 50 लाख रुपये सलाना तक का पैकेज मिलता है।

सिक्योरिटी एनालिसिस -  इनफॉर्मेशन सिक्योरिटी एनालिसिस के जॉब इस समय ज्‍यादा डिमांड में हैं। सिक्योरिटी एनालिसिस किसी भी अच्‍छी कंपनी से जुड़कर अपने काबिलियत के आधार पर 40 से 50 लाख रूपये तक का सालाना पैकेज ले सकते हैं।

प्रोजेक्‍ट मैनेजर -  आज के समय में ऑफिस के बाहर से ऑनलाइन और ऑफलाइन कार्य करने वो कर्मचारियों को जोड़े रखना और उनसे कार्य लेना प्रोजेक्‍ट मैनेजर के स्किल और नेतृत्व को दर्शता है। एक प्रोजेक्‍ट मैनेजर की सैलरी 30 से 40 लाख रूपये सालाना हो सकती है।

आरपीए प्रोफेशनल का जॉब -  इस समय रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन दो गुना तेजी से बढ़ रहा है। इसमें आरपीए डेवलपर, आरपीए एनालिटिक्स या आरपीए आर्किटेक्ट जैसे जॉब प्रोफाइल शामिल हैं। आरपीए प्रोफेशनल कंपनी के अनुसार 30 से 40 लाख रूपये सालाना का पैकेज ले सकता है।

मोबाइल ऐप डेवलपर -  आज का समय कंप्‍यूटर व मोबाइल का है, इसलिए करियर के लिए ऐप डेवलपर बनना बेहतरीन विकल्प है। एक ऐप डेवलपर अपनी काबिलियत के अनुसार सालाना 20 से 30 लाख रूपये या इससे अधिक का पैकेज ले सकता है।

क्लाउड कंप्यूटिंग प्रोफेशनल -  इस समय कंपनियां क्लाउड कंप्यूटिंग पेशेवरों जैसे क्लाउड आर्किटेक्ट, क्लाउड सॉफ्टवेयर इंजीनियर, क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियर की तलाश कर रही हैं। क्लाउड कंप्यूटिंग प्रोफेशनल अपने अनुभव के आधार पर 20 से 30 लाख रूपये का पैकेज ले सकते हैं।

Download Best Computer Science Books, Study Notes & More..