एक बार में पास कर लेंगे बैंक एग्जाम, ध्यान में रखें ये टिप्स

समझें बैंक पीओ एग्जाम का सिलेबस: लेकिन पिछले वर्षों के बैंक एग्जाम प्रश्न पत्र देखकर प्रमुख टॉपिक्स का अंदाजा लगाया जा सकता है. इनका स्टडी मटीरियल ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों मोड में मौजूद होता है.

मॉक टेस्ट है बहुत जरूरी: बैंक परीक्षा की तैयारी के लिए ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट  देने की कोशिश करें. बैंक परीक्षा में कम समय में ज्यादा प्रश्नों का जवाब देना होता है. मॉक टेस्ट से खुद को बैंक पीओ परीक्षा के लिए तैयार करने में मदद मिलती है.

रखें करेंट अफेयर्स की जानकारी: बैंक पीओ परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए रोजाना अखबार पढ़ना जरूरी है. यह परीक्षा की तैयारी का अहम हिस्सा है. इससे आपका सामान्य ज्ञान भी मजबूत होगा.

पूछे जाते हैं रीजनिंग से जुड़े सवाल: बैंक पीओ परीक्षा में लॉजिकल रीजनिंग के सवाल पूछे जाते हैं. लॉजिकल रीजनिंग में मौखिक सवाल होते हैं. रीजनिंग में ब्लड रिलेशन, सीटिंग अरेंजमेंट, कोडिंग-डीकोडिंग से जुड़े सवाल भी पूछे जाते हैं.

अंग्रेजी को न नकारें: बैंक परीक्षा की तैयारी के लिए अंग्रेजी विषय अहम माना जाता है. इसमें व्याकरण और शब्दावली के साथ ही फिल इन द ब्लैंक्स, वाक्यांश और मुहावरे, प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष काल, पैसेज, गलती सही करना आदि सेक्शन से जुड़े सवाल भी पूछे जाते हैं.

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड की भी करें तैयारी: इस भाग के लिए शॉर्टकट फॉर्मुले और ट्रिक्स पता होना जरूरी है. पेपर का मुख्य भाग डेटा इंटरप्रिटेशन है.

कंप्यूटर की रखें पूरी जानकारी: बैंक परीक्षा में कंप्यूटर का प्रश्न पत्र 20 अंकों का होता है. इसके लिए बेसिक जनरल कंप्यूटर नॉलेज, सॉफ्टवेयर व हार्डवेयर, डीबीएमएस, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, इनपुट और आउटपुट डिवाइस, नेटवर्किंग और इंटरनेट की बेसिक जानकारी होना जरूरी है.

बुक्स: वैसे तो बाजार में कई पुस्तकें तैयारी के लिए उपलब्ध हैं, कोचिंग के प्रैक्टिस सेट्स भी हैं लेकिन आपके लिए सबसे अहम है, पिछले सालों के प्रैक्टिस सेट को बनाना। साथ ही कुछ बेसिक और ट्रिकी सवालों की किताबें भी जरूर पढ़ें।

Gear Up Bank Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..