मेडिकल लैबरेटरी टेक्निशन के कार्य

मेडिकल लैबरेटरी टेक्निशन (Medical laboratory technician) के कार्य -

ये डाक्टरों के निर्देश पर काम करते हैं। मशींस के रख-रखाव से लेकर लैबरेटरी में नमूनों की जांच और विश्लेषण में काम आने वाला घोल भी लैब टेक्निशन ही बनाते हैं।

इन्हें मेडिकल साइंस के साथ-साथ लैब सुरक्षा नियमों और जरूरतों के बारे में पूरी जानकारी होती है। लैब टेक्निशन नमूनों की जांच का काम करते हैं।

मेडिकल लैबरेटरी टेक्निशन (Medical laboratory technician) के लिए कोर्स एवं योग्यता -

सर्टिफिकेट इन मेडिकल लैब टेक्नॉलीजी (सीएमएलटी) -  यह छह महीने का कोर्स है जिसके लिए योग्यता है 10वीं पास। वहीं डिप्लोमा इन मेडिकल लैब टेक्नॉलजी के लिए 12वीं पास होना जरूरी है।

बीएससी इन मेडिकल लैब टेक्नॉलीजी -  इसके लिए 12वीं विज्ञान विषयों यानी फिजिक्स, कैमिस्ट्री और बायॉलजी के साथ पास होना जरूरी है। इस कोर्स की अवधि तीन वर्ष है। 

एमएलटी इन मेडिकल लैबरेटरी टेक्निशन -  इस प्रोग्राम में प्रवेश करने के लिए अभ्यर्थी के पास पहले हाई स्कूल डिप्लोमा होना चाहिए। इसके बाद दो साल का एसोसिएट प्रोग्राम करना होता है। 

मेडिकल लैबरेटरी टेक्निशन (Medical laboratory technician) में करियर -

आप किसी भी Medical Lab, Hospital , Pathologist के साथ काम कर सकते है | Blood Bank में इनकी खासी मांग रहती है | आप बतौर Researcher एवं consultant के अलावा खुद की लैब भी खोल सकते हैं |

इस क्षेत्र में अच्छी जानकारी रखने वाले अपना लैब, फिजिशियन ऑफिस, ब्ल्ड बैंक, मेडिकल इक्विपमेंट सेल्स कंपनी, पब्लिक हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन खोल सकते हैं। 

मेडिकल लैबरेटरी टेक्निशन (Medical laboratory technician) की सैलरी -  सामान्य तौर पर एक एमएलटी (Medical laboratory technician) का वेतन दस हजार से शुरू होता है जबकि पैथोलॉजिस्ट को तीस हजार से चालीस हजार तक सैलरी मिल जाती है। 

Download Best Medical Books, Study Notes & More..