12वीं के बाद विदेश में करनी है पढ़ाई तो इन परीक्षाओं की करें तैयारी

विदेश में पढाई के लिए जरुरी है प्रतियोगी परीक्षा -  विदेश में शिक्षा प्राप्‍त करने के लिए आपको कई पूर्व निर्धारित शैक्षणिक मानकों को पूरा करना होगा। इसमें सबसे प्रमुख मापदंड विदेश में अध्ययन करने के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं को पास करना है। 

विदेश में पढ़ने के लिए जरूरी परीक्षाएं - इंग्लिश लैंग्वेज के लिए आपको आईईएलटीएस, टीओईएफएल, पीटीई आदि परीक्षाएं देनी पड़ सकती हैं, जिससे आपके इंग्लिश लैंग्वेज स्किल का परीक्षण होता है। 

विदेशों प्रतियोगी परीक्षाओं में एजुकेशन के लिए प्रमुख परीक्षाएं -  विदेश में अध्ययन के लिए कुछ सबसे लोकप्रिय और सबसे महत्वपूर्ण इंटरनेशनल एंट्रेंस एग्जाम में जीआरई, जीमैट, एसएटी, एमसीएटी और एलएसएटी शामिल हैं। 

जीआरई -  स्नातक रिकॉर्ड परीक्षा (GRE) कई स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए जरूरी है, विशेषकर संयुक्त राज्य अमेरिका के अंदर इंजीनियरिंग और विज्ञान में। यह परीक्षा USA स्थित एजुकेशनल टेस्टिंग सर्विसेज (ETS) द्वारा आयोजित की जाती है। 

जीमैट -  अगर आप विदेश में एमबीए करना चाहते हैं तो आपको जीमैट करने की जरूरत पड़ेगी। यह बिजनेस कॉलेजों के लिए प्रवेश मूल्यांकन है। ये कोर्स दुनिया भर में 500 से अधिक स्थानों पर उपलब्ध हैं, हालांकि आपको अपना स्लॉट पहले से बुक करना होगा।

सैट परीक्षा के फायदे -  विदेश में अध्ययन करने के लिए एक अन्य प्रतियोगी परीक्षा स्कॉलैस्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट (SAT) परीक्षा है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवश्यक है। 

एमसीएटी और एलएसएटी -  विदेशों में अन्य प्रतियोगी अध्ययन परीक्षाओं में एमसीएटी और एलएसएटी शामिल हैं, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रमशः चिकित्सा और कानून में शामिल होने के लिए अनिवार्य हैं। 

टीओईएफएल और आईईएलटीएस -  अगर आप अंग्रेजी भाषा में दक्षता हासिल करना चाहते हैं तो आपको टीओईएफएल और आईईएलटीएस पास करना होगा। यूएसए, यूके, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया जैसे 100 देशों के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में चयन टीओईएफएल स्कोर के माध्यम से होता है।  

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..