गणित विषय से डर लगता है, तो ये तरीका अपनाकर अभ्यास करें

पंजाब शिक्षा विभाग ने नई पहल -  बच्चों के मन से मैथ विषय का डर दूर भगाने के मकसद से पंजाब शिक्षा विभाग ने नई पहल की है। विभाग सभी मिडल और हाई स्कूलों में गणित मेले लगाएगा।

'पढ़ो पंजाब, पढ़ाओ पंजाब' -  विभाग द्वारा 'पढ़ो पंजाब, पढ़ाओ पंजाब' प्रोजेक्ट के तहत सभी स्कूलों में गणित विषय में गुणात्मक सुधार के लिए प्रोग्राम चलाया जा रहा है।

पहले फेज का मेला -  पहले फेज का मेला एक अगस्त को लगेगा, उससे पहले चार दिन 27 से 31 जुलाई तक प्री फेयर का आयोजन किया जाएगा।

दूसरे फेज का मेला -   दूसरे फेज का मेला सात अगस्त को लगेगा। उससे पहले चार दिन प्री फेयर होगा। इसमें छठी से दसवीं तक के सभी बच्चों का हिस्सा लेना अनिवार्य किया गया है।

टीचरों की देखरेख में होगा मॉडल  प्रदर्शित -  टीचरों की देखरेख में बच्चे गणित विषय की कोई एक्टिविटी या मॉडल प्रदर्शित करेंगे। इसके लिए स्कूल प्रिंसिपल आखिरी के तीन पीरियड निर्धारित करेंगे।

मेलों का होगा निरीक्षण -  मेले वाले दिन प्रिंसिपल ही इलाके के गणमान्य लोगों, अभिभावकों, दूसरी कक्षाओं के बच्चों को आमंत्रित करेंगे। सभी प्रिंसिपल, फैकल्टी और जिला शिक्षा अफसर विभिन्न स्कूलों में जाकर मेलों का निरीक्षण करेंगे।

संख्या के हिसाब से बनेंगे ग्रुप -  स्कूल में विद्यार्थियों की संख्या के हिसाब से उनके ग्रुप बनाए जाएंगे। मिडिल ग्रुप में छठी, सातवीं और आठवीं का एक-एक बच्चा होगा। हाई स्कूल ग्रुप में नौवीं और दसवीं के एक-एक बच्चे को लिया जाएगा।

बच्चे देंगे मॉडल के बारे में जानकारी -  मेले में आने वाले लोगों को बच्चे अपने मॉडल के बारे में पूरी जानकारी देंगे। मेले में आने वाले लोगों से फीडबैक के लिए अलग से बोर्ड और चार्ट का प्रबंध किया जाएगा।

Download Best Mathematics Books, Study Notes & More..