अगले तीन महीने में कैसे करें NDA की Smart तैयारी

अंकों के अनुसार तैयारी -  पहली रणनीति यह होनी चाहिए कि किस सेक्‍शन और चैप्‍टर्स से सबसे अधिक प्रश्‍न पूछे जाते हैं और फिर उसी अनुसार से आपकी तैयारी होनी चाहिए।

प्रश्‍नपत्र-एक की स्ट्रेटेजी -

एनडीए की परीक्षा में पहला प्रश्‍नपत्र मैथ का होता है। इस प्रश्‍नपत्र में मैथ से कुल 120 प्रश्‍न आते हैं, जिन्‍हें हल करने के लिए 150 मिनट (ढाई घंटे) का समय मिलता है।

इस निर्धारित समय में ही सभी प्रश्‍नों को हल करने के लिए ट्रिक के प्रयोग की जरूरत पड़ती है। यदि आप ट्रिक नहीं जानते हैं, तो फिर प्रैक्टिस पर फोकस करें।

कोशिश यही करें कि रोजाना लगभग 200-250 प्रश्‍नों को टापिक के अनुसार हल करें। ऐसा करने से जून से जुलाई तक आपके 24 से 25 टापिक अच्‍छे से कवर हो जाएंगे।

सेक्‍शन ए की स्ट्रेटेजी -

दूसरे प्रश्‍नपत्र में सेक्‍शन ए अंग्रेजी का होता है। इसमें 50 प्रश्‍न पूछे जाते हैं। अधिकतर प्रश्‍न वोकेबुलरी और जंबल वर्ड्स आधारित हो गए हैं।

इंग्लिश की तैयारी के लिए रोजाना उक्‍त सभी टापिक्‍स का अभ्‍यास करें। साथ में नये वर्ड्स सीखें। किताबें नियमित रूप से पढ़ें।

सेक्‍शन बी की स्ट्रेटेजी -

दूसरे प्रश्‍नपत्र में सेक्‍शन बी से 100 प्रश्‍न पूछे जाते हैं, जिसमें साइंस, आर्ट, कामर्स तथा करेंट अफेयर्स से प्रश्‍न आते हैं।

इसकी बेहतर तैयारी के लिए आप एनसीईआरटी की 11वीं एवं 12वीं कक्षा के इन विषयों से अपना अभ्‍यास और रिवीजन करें। फिजिक्‍स की तैयारी भी इन्‍हीं दोनों कक्षाओं की किताबों से करें।

इसी तरह केमिस्‍ट्री, बायोलाजी, हिस्‍ट्री, ज्‍योग्राफी, पालिटी, इकोनामिक्‍स की भी तैयारी कर सकते हैं। साथ में जीके की किसी किताब की भी मदद ले सकते हैं।

पिछले वर्षों के प्रश्‍नपत्रों से अभ्‍यास -  अन्‍य दूसरी परीक्षाओं की तरह एनडीए की तैयारी में भी पिछले वर्षों के प्रश्‍नपत्रों से अभ्‍यास करने पर आपको काफी मदद मिल सकती है।

Gear Up NDA Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..