ऐसे करें कैंपस प्लेसमेंट क्रैक करने की तैयारी 

रेज्यूमे अपडेटेड रखें -  रेज्यूमे आपका इंप्रेशन बना भी सकती है और बिगाड़ भी सकती है। इसलिए इंटरव्यू में जाने से पहले या रेज्यूमे भेजने से पहले उसे अच्छी तरह से जांच लें और समय-समय पर अपडेट करते रहें।

बेड्रेस कोड का ध्यान रखें -  इंटरव्यू में जाने से पहले अपने ड्रेस कोड तो हल्के में न लें। किसी भी इंटरव्यू में फॉर्मल ड्रेस ज्यादा प्रिफर किए जाते हैं। कोशिश करें सफेद शर्ट और काली पैंट पहनें।

आई-कॉन्टैक्ट रखें -  इंटरव्यू में सबसे अहम होता है आई-कॉन्टैक्ट रख कर बातें करना। इससे न सिर्फ अच्छा इंप्रेशन बनता है बल्कि रिक्रूटर को आपके कॉन्फिडेंस लेवल का भी पता चलता है।

ग्रुप डिस्कशन की प्रैक्टिस करें - अगर आपको ग्रुप डिस्कशन से घबराहट होती है तो अपने दोस्तों के साथ मिलकर इसकी प्रैक्टिस करें। इससे न सिर्फ आपकी घबराहट दूर होगी बल्कि आत्मविश्वास बढ़ेगा।

पॉजिटिव एनर्जी -  बी पॉजिटिव', जिसे आमतौर पर हम खुद को या दूसरों को अक्सर बोला करते हैं। कैंपस प्लेसमेंट में ज्यादातर रिक्रूटमेंट पॉजिटिव एनर्जी देखकर भी होती है।

जॉब प्रोफाइल के बारे में पता रखें -  जिस कंपनी के प्लेसमेंट में भाग लेने जा रहे हैं उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी होनी चाहिए। इससे न सिर्फ आपकी पॉजिटिव ईमेज बनेगी बल्कि नौकरी के प्रति आपकी रुचि दिखेगी।

अपने सब्जेक्ट की जानकारी रखें -  अगर आपको अपने सब्जेक्ट में किसी भी टॉपिक को लेकर कुछ कंफ्यूजन है तो उसके बारे में अच्छी तरह से पढ़ लें। खुद का कॉन्सेप्ट क्लीयर रहेगा तभी सामने वाले को समझा पाएंगे।

सीनियर से बात करें -  कॉलेज के कैंपस प्लेसमेंट में सीनियर का रोल भी अहम होता है, इसलिए सीनियर्स के टच में रहे , वे आपके लिए एक अच्छे गाइड साबित हो सकते हैं।

करंट अफेयर्स से अपडेटेड रहें -  आपके आस-पास में क्या हो रहा है, देश विदेश में क्या चल रहा है उसकी जानकारी रखना भी बहुत जरूरी है। इससे रिक्रूटर के सामने पॉजिटिव इंप्रेशन बनता है।

सोशल मीडिया पर आपकी मौजूदगी -  कम्पनियां जॉब ऑफर देने से पहले आपका वेरिफिकेशन किया जा सकता है, और इसके लिए सोशल मीडिया पर आपकी मौजूदगी को भी देखा जा सकता है।

अपनी भूमिका बढ़ाएं -  वर्तमान में प्रत्येक कम्पनी चाहती है, कि उनके इंप्लाइज वर्सेटाइल हो, अर्थात किसी एक क्षेत्र में ही नहीं बल्कि कई क्षेत्रो मे कुशल हो, इसलिए अपनी भूमिका को बढ़ाने का प्रयास करे।

कॉन्फिडेंट रहें -  कॉन्फिडेंस सफलता दिलाने में मदद करता है। खुद को कॉन्फिडेंटली प्रजेंट करें और जो बोलें पूरे आत्मविश्वास से बोलें फिर देखिए आप कैसे अच्छी नौकरी नहीं पा सकेंगे।

Download Best Career Development Books, Study Notes & More..