बैंकिंग के टॉप डिमांड वाले कोर्स, जो दिलायेंगे बढ़िया जॉब

बैंकिंग कोर्स -  नौकरी के अवसरों की बात करें तो बैंकिंग एक प्रमुख क्षेत्र है जिसमें नौकरी के बेहतरीन अवसर है। यह एक बेहतरीन इंडस्ट्री है और हजारों छात्र अलग-अलग बैंकिंग कोर्स में हर साल दाखिला लेते हैं।

बैचलर ऑफ अकाउंटिंग एंड फाइनेंस कोर्स -  बैंकिंग कोर्स में बैचलर ऑफ अकाउंटिंग एंड फाइनेंस बेहतरीन विकल्प है। ह एक 3 साल का डिग्री कोर्स है जिसको करने के बाद कैंडिडेट को अकाउंटिंग और फाइनेंस की बहुत अच्छी समझ आ जाती है।

बीकॉम कोर्स -  बीकॉम भी काफी प्रचलित कोर्स है। यह एक 3 साल का अंडर ग्रैजुएट कोर्स है जोकि बैंकिंग और एकाउंटिंग पर बेस्ड होता है। इसलिए अगर कोई छात्र बैंकिंग में कैरियर बनाना चाहता है तो उसके लिए यह एक बहुत अच्छा और बेसिक कोर्स है।

सीए कोर्स -  बैंकिंग कोर्स की लिस्ट में सीए यानी चार्टर्ड अकाउंटेंसी का नाम सबसे पहले आता है। जो कैंडिडेट इस कोर्स को कर लेते हैं उन्हें एक बेहतरीन कैरियर अपॉर्चुनिटी मिल जाती है।

बीबीए इन बैंकिंग कोर्स -  इस कोर्स का पूरा नाम बैचलर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन इन बैंकिंग है और यह 3 साल की अवधि का कोर्स है। इस कोर्स को करने के बाद कैंडिडेट फाइनेंशियल एडवाइजर, फाइनेंशियल मैनेजर, टैक्स असिस्टेंट, क्रेडिट एनालिस्ट इत्यादि बन सकते हैं।

बैचलर ऑफ इकोनॉमिक्स कोर्स -  बैंकिंग कोर्स लिस्ट में बैचलर ऑफ इकोनॉमिक्स का नाम भी आता है। यह 3 साल का कोर्स है और किसी भी स्ट्रीम के छात्र इस कोर्स को कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट्स बैंकिंग सेक्टर के साथ-साथ कॉमर्स रिलेटेड चैप्टर में अच्छी नौकरी हासिल कर सकें।

बीएफएम कोर्स -  बीएफएम (BFM) पूरा नाम बैचलर इन फाइनैंशल मैथमेटिक्स है।  यह एक अंडर ग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम है। इस कोर्स को करने के बाद कैंडिडेट बैंकिंग सेक्टर में एक बेहतरीन और उत्कृष्ट कैरियर बना सकते हैं।

सीएमए कोर्स -  सीएमए भी एक अच्छा पाठ्यक्रम है। सीएमए (CMA) का पूरा नाम कॉस्ट मैनेजमेंट अकाउंटेंट है। इसके लिए तीन स्टेजिस होती है जैसे कि सीएमए फाउंडेशन, सीएमए इंटरमीडिएट और सीएमए फाइनल।

डिप्लोमा इन बैंकिंग एंड फाइनेंस कोर्स -  यह एक साल का डिप्लोमा लेवल कोर्स है जिसको करने के बाद कैंडिडेट को रोजगार के बेहतरीन मौके मिल जाते हैं। इस कोर्स को करने के बाद छात्र फाइनेंस सेक्टर में काम करने के लिए योग्य हो जाते हैं।

डिप्लोमा इन बैंकिंग एंड इंश्योरेंस कोर्स -  बैंकिंग कोर्स अगर आप करना चाहते हैं तो इसके लिए आप डिप्लोमा इन बैंकिंग एंड इंश्योरेंस कोर्स कर सकते हैं।इस कोर्स को करने के बाद कैंडिडेट बैंकिंग फाइनेंस और इंश्योरेंस की फील्ड में काम करने के अवसर हासिल करते हैं।

डिप्लोमा इन बैंकिंग लॉ कोर्स -  अगर आप बैंकिंग सेक्टर में काम करना चाहते हैं तो इसके लिए आप डिप्लोमा इन बैंकिंग लॉ कोर्स कर सकते हैं। यह 1 साल की अवधि का कोर्स है जिसको करने के बाद कैंडिडेट इस सेक्टर में काम करने योग्य हो जाते हैं।

Gear Up Bank Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..