बोर्ड एग्जाम में अच्छे मार्क्स पाने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

कॉन्फिडेंस के साथ दें पेपर -  जब आप परिक्षा देने के लिए जाते हो उस समय आप डरे होते हो जिसकी वजह से आता हुआ प्रश्न भी छूट जाता है। इसलिए कॉन्फिडेंस के साथ एग्जाम दें।

प्रश्नो को पढ़ें -  पेपर सॉल्व करने से पहले सारे प्रश्न को अच्छे से पढ़ ले, ऐसा करने से आपको पता चल जाएगा की किस टाईप के प्रश्न पूछे गये हैं और किस को सॉल्व करने में कितमा समय लगेगा।

सबसे पहले करे इन प्रश्नो को सॉल्व -  एग्जाम देते समय हर छात्र के मन में एक सवाल आता है की किस प्रश्न को पहले सॉल्व करे, ऐसे में आपको उस प्रश्न का उत्तर लिखना चाहिए जो आपको आसान लगे और आपको अच्छे से आता हो।

किसी भी प्रश्न का उत्तर लिखते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखे -

हर अगला प्रश्न नए पेज से शुरू करें तथा उत्तर लिखने से पहले अपने दिमाग में एक बार जरूर सोच ले।

स्टार्टिंग के वर्ड इंटरेस्टिंग और सब्जेक्ट रिलेटेड होना चाहिए साथ ही उत्तर लिखते समय वर्ड लिमिट का भी विशेष ध्यान रखें।

हैंडराइटिंग पर दें ध्यान -  पेपर लिखते समय सबसे जरूरी है हैंडराइटिंग पर ध्यान देना। अगर आपकी हैंडराइटिंग अच्छी होगी तो आपको अच्छे मार्क्स मिलेंगे।

टाइम मैनेजमेंट -  किसी भी एग्जाम में टाइम का बहुत महत्व होता है, ऐसे में टाइम को सही से मैनेज करना बेहद जरूरी होता है। इसलिए आपको अपनी राइटिंग स्पीड बढ़ानी पड़ेगी।

रिविजन -  सभी प्रश्नों का उत्तर लिखने के बाद आप एक बार फिर से देख लें की कहीं कुछ छूट तो नहीं रहा। किसी भी एग्जाम में रिविजन बहुत मददगार होता है।

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More.