ये 7 Tips अपनाएंगे तो हर पेपर में अच्छे अंक आएंगे

प्लानि‍ंग जरुरी -  पेपर में अच्‍छा स्कोर करना इतना कठि‍न भी नहीं है। थोड़ी प्लानि‍ंग और कुछ आसान तरीकों को जानकार न सिर्फ आपकी घबराहट दूर होगी बल्कि आप नंबरों के मामले में भी किसी से पीछे नहीं रहेंगे। 

सुबह की पढ़ाई -  सुबह के समय शांति का भी माहौल रहता है। इसीलिए कहते भी हैं कि जल्दी सोना, जल्दी उठना आदमी को स्वस्थ, संपन्न और बुद्ध‍िमान बनाता है। सुबह की हुई पढ़ाई आप लंबे समय तक याद रखते हैं।

समय प्रबंधन -  किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने का पहला नियम टाइम मैनेजमेंट होता है। आप अच्छे नंबर पाने के लिए टाइम मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान दें। 

अच्छा खाएं -  अच्छे नंबर के लिए आपको अच्छा खाना भी होगा। आपकी डाइट ऐसी होनी चाहिए जिसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक से अधिक हो।

कॉन्सेप्ट को समझें -  सिलेबस के हिसाब से हमेशा तैयारी ना करें, हर बार इसका काम करना जरूरी नहीं है, आवश्यक है कि आप पहले विषय को समझें और फिर आगे बढ़ें।

नोट्स बनाएं -  यह जांचा और परखा हुआ नियम है। नोट्स हमेशा आपकी मदद करेंगे, इसलिए जब भी आप पढ़ें या रिवीजन करें तो ध्यान से उसके नोट्स बनाते चलें।

सैंपल पेपर -  पिछले कुछ सालों के प्रश्नपत्रों को आप इकठ्ठा कर कई सवालों को जान सकते हैं। उन प्रश्नों को हल करें इससे आपके अंदर विश्वास पैदा होगा।

टालें नहीं - अधूरा काम बाद में करने से आपके रिजल्ट पर असर पड़ता है। प्रतिदिन लक्ष्य निर्धारित करें और उसी के हिसाब से तैयारी शुरू करें।

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..