सरकारी नौकरी के लिए चाहिए अच्छे मार्क्स? फॉलो करें ये टिप्स

सही टाइम टेबल बनाएं -  पढ़ाई व परीक्षा की तैयारी का सबसे अच्छा तरीका है कि सही टाइम टेबल बनाएं और यह पहले ही तय कर लें कि आपको कब, क्या और कितना पढ़ना है। 

एक ही बार में ज्यादा से ज्यादा पढ़ने की कोशिश न करें -  पहले कठिन विषयों का अध्ययन कर लें उसके बाद आसान चीजों को पढ़ें। धीरे-धीरे पढ़ाई के घंटों को बढ़ाएं लेकिन बीच में ब्रेक जरूर लें। 

रिवीजन भी जरूरी -  एग्जाम की बेहतर तैयारी के लिए विषयों का रिवीजन करना बहुत जरूरी है। इसलिए जितना भी पढ़ें, उसे समय-समय पर दोहराते रहें। 

टीचर से नियमित चर्चा करते रहें -  नियमित अपने टीचरों के साथ किसी भी टॉपिक पर खुली चर्चा करने से परहेज ना करें। लेकिन, चर्चा पाठयक्रम में शामिल टॉपिक पर ही करें। 

अच्‍छा स्‍टडी मटेरियल रखें -  आपके पास पाठयक्रम के अनुसार पर्याप्त मात्रा में स्‍टडी मटेरियल होना चाहिए। इस मामले में लापरवाही बिल्कुल ना बरते। 

मॉडल पेपर से तैयारी करना न भूलें -  किसी भी परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन के लिए आपका प्रैक्टिस करना बहुत जरूरी है इसलिए एग्जाम की बेहतर तैयारी के लिए मॉडल पेपर से नियमित तौर पर प्रैक्टिस करें। 

पर्याप्त नींद लें -  पर्याप्त नींद न लेने से दिमाग सुस्त और उसकी कार्यक्षमता कम हो जाती है। हमें यह समझना चाहिए कि दिमाग तभी ठीक से काम करेगा जब उसे पर्याप्त आराम मिलेगा। 

शारीरिक व्यायाम जरूरी -  पढ़ाई के साथ आपको अपने स्‍वास्‍थ्‍य पर भी ध्‍यान देना होगा। चाहे सुबह की सैर हो, योगा या फिर घर में ही कोई व्यायाम करना हो।

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..