पढ़ाई करने की बेहतरीन टिप्स जो पढ़ने और याद करने में मदद करेगा

मन को एकाग्र करें -  अपने मन को एकाग्र करने की कोशिश करे और अपना ध्यान  अपने बुक पर रखे, हालाकि ऐसा करने में परेशानी तो होगी पर धीरे-धीरे इसकी आदत पड़ जाएगी।

पढ़ाई के लिए टाइम मैनेजमेंट करे -  आप अपने स्टडी लाइफ को समय के साथ मैनेज कीजिए साथ ही अपने सोशल लाइफ स्टाइल को भी मैनेज कीजिए ताकि आप समझ सके कि कौन सा समय किसके लिए बेहतर है।

मन को डाइवर्ट न होने दें -  मन को काबू में करना बहुत बड़ा काम होता है पर यह जो संभव कर लेता है वो अपनी सफलता से कभी नही चुकता है। इसलिए कोशिश करे, मन को विभाजित करने वाली यादों से दूर रहे।

पढ़ाई का स्थान सहीं चुने -  अपने पढ़ाई का स्थान ऐसे जगह चुने जहा शोर न हो, कोई परेशान करने वाला न हो, जहाँ आपको शांति मिले, आप सुकुन से पढ़ाई कर सके और वहां आपका मन भी लगेगा।

पढ़ाई से सम्बंधित सुविचार पढ़े - सकारात्मक विचार पढ़ने से मन को उर्जा मिलती है जिससे आपको कुछ करने की प्रेरणा और मन का विश्वाश दोनों बढ़ता है।

योग अपनाएं -  योग करने से हमारा मन और बॉडी पूरी तरह से संतुलित व स्वस्थ रहता है और उर्जा भी हमारे शारीर में भरपूर बनी रहती है और इसका सीधा असर आपके स्टडी लाइफ पर पड़ता है।

अनुशासित रहें -  एक विद्यार्थी की पहचान उसका अनुशासन ही होता है। जब आप अनुशासित होंगे तब आपको ये ज्ञात होगा की कौन सा कार्य करना आवश्यक है और कौन सा नहीं।

प्रयाप्त मात्रा में नींद ले -  सोने के लिए भी समय निर्धारित करे, रिसर्च के अनुसार प्रत्येक विद्यार्थी को कम से कम 6-7 घंटे तक सोना चाहिए। इससे शारीर पहले की तुलना में ज्यादा सक्रीय रहता है।

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..