सेना में बनाना चाहते हैं कैरियर, ऐसे क्रैक करे CDS Exam

सही तरह से योजना बनाएं -  आपको एक रूटीन बनाना चाहिए कि कब कौन सा विषय पढ़ेंगे। हर टॉपिक के लिए समय बांट दें। फिर योजना पर अमल करते हुए आगे की तैयारी करें।

अपने पाठ्यक्रम को जानें -  सीडीएस एग्जाम में कौन-कौन से टॉपिक आएंगे, उसकी व्यापक लिस्ट वेबसाइट पर उपलब्ध है। उस सिलेबस के मुताबिक तैयारी करना आफकी जिम्मेदारी है।

हमेशा अपडेट रहें -  सीडीएस का एक अहम सेक्शन जनरल नॉलेज है और इस सेक्शन की तैयारी समाचार पत्र पढ़कर, टीवी पर समाचार देखकर शुरू कर सकते हैं।

समय का सही प्रबंधन -  सिर्फ सीडीएस ही नहीं बल्कि सभी एग्जाम के लिए समय का सही प्रबंधन काफी जरूरी है। सभी टॉपिक की स्टडी के लिए उचित रूप से समय को बांटें।

टॉपिकवार तैयारी करें -  आपको सीडीएस की तैयारी टॉपिकवार करनी चाहिए। पहले एक विषय को पूरा करें और फिर दूसरे को शुरू करें। इससे किसी एक विषय पर आप पहले दक्षता हासिल कर लेंगे।

प्रैक्टिस जरूरी -  आपको यूपीएससी सीडीएस मॉडल पेपर की प्रैक्टिस करनी चाहिए और अपने कॉन्सेप्ट को रिवाइज करना चाहिए। कई अन्य टेस्ट सीरीज और मॉक टेस्ट ऑनलाइन उपलब्ध हैं।

व्यक्तित्व पर ध्यान दें -  किसी भी परिस्थिति के सभी पहलुओं पर गौर करें और निष्पक्ष एवं न्यायप्रिय इंसान बनने की प्रैक्टिस करें। कठिन स्थिति को संभालने का आपका हुनर डिफेंस सर्विसेज में आपके चयन को सुनिश्चित करेगा।

आत्मविश्वास -  परीक्षा की तैयारी करते समय कई बार अभ्यर्थी निराश होने लगता है। आपको निराश नहीं होना चाहिए क्योंकि सकारात्मक रहने से एक नई ऊर्जा मिलती है।

सेना में बनाना चाहते हैं कैरियर, यहां जानिए सीडीएस क्रैक करने के आसान टिप्स