इंजीनियर बनने के लिए लाखों छात्रों को मदद करेंगे ये आसान टिप्स

स्मार्ट वर्क हमेशा से हार्ड वर्क से बेहतर -  जेईई मेन में सफल होने के लिए भी आपको स्मार्ट तरीके से तैयारी की जरूरत है। यह स्मार्टनेस आपके स्मार्टफोन और स्मार्ट गैजेट से जुड़ी भी हो सकती है।

पैटर्न की समझ -  किसी भी परीक्षा की तैयारी और उसमें सफलता की पहली सीढ़ी है उसके पैटर्न को समझना। पैटर्न को समझने के बाद ही पाठ्यक्रम के बारे में सही समझ बनती है और इससे तैयारी आसान हो जाती है।

सही किताबों का चयन -  अगला महत्वपूर्ण कदम है सही किताबों का चयन करना। वैसे तो एनसीईआरटी की किताबें ही जेईई मेन के लिए सही चुनाव हैं, लेकिन बाजार में इससे जुड़ी दूसरी भी अनगिनत किताबें उपलब्‍ध हैं।

माडल प्रश्नपत्रों को हल करना -  आप माडल प्रश्नपत्रों को भी हल कर सकते हैं। इनसे आपको तय समय में प्रश्नपत्र को हल करने का मौका मिलता है और आपकी तैयारी सुदृढ़ होती है।

नोट्स का रिवीजन -  आपने अभी तक जो भी किताबें पढ़ी हैं और उससे जो नोट्स और शार्ट नोट्स आदि बनाए हैं, उसे फिर से रिवाइज कर लें।

प्रश्‍नपत्रों की प्रैक्टिस -  अब जब परीक्षा की तारीख निकट आ रही है, तो अपनी तैयारियों को परखने का सबसे सही तरीका है प्रश्नपत्र हल करना। इसे सेल्फ असेसमेंट भी कहा जाता है।

माक टेस्‍ट से मूल्‍यांकन -  इसमें अपने प्रदर्शन के आधार पर कमियों को जानना और उन्हें दूर करना हर छात्र के लिए फायदेमंद हो सकता है। अभी बचे हुए इस समय रोजाना कम से कम से एक माक टेस्‍ट की प्रैक्टिस जरूर करें।

शार्ट नोट्स बनाना -  आप तैयारी के लिए जो भी किताब पढ़ें उनसे शार्ट नोट्स जरूर बनाये, ये नोट्स आपको परीक्षा की तैयारी के अंतिम समय में बहुत काम आएंगे।

Gear Up IIT JEE Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..