मुश्किल नहीं आसान है अंग्रेजी सीखना, आजमाएं ये 10 टिप्स

सर्च इंजन का इंग्लिश में करें इस्तेमाल -  किसी भी जानकारी को सर्च करते समय गूगल का इस्तेमाल इंग्लिश में करें। खासकर जब बात हो अपनी पसंद की खबरें या जानकारी हासिल कर रहें हों।

सुनकर करें समझने की कोशिश -  इंग्लिश को सुनकर सीखना सबसे बेहतर तरीका समझा जाता है। इससे सबसे बड़ा फायदा उच्‍चारण सुधारने में होता है।

ट्विटर, फेसबुक और गूगल प्लस पर इंग्लिश में पोस्ट करने वाले लोगों को करें फॉलो -  आप उस तरह को लोगों को फॉलो करें जो इंग्लिश में पोस्ट करते हैं। ध्यान रखें कि ये लोग उन फील्ड्स से होने चाहिए जिसमें आपकी रुचि है।

अपना ब्लॉग इंग्लिश में लिखें -  इंग्लिश सीखने के लिए यह एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है जिसकी मदद से आप इंग्लिश में अपने विचार बेझिझक दूसरों के सामने रख सकते हैं।

दूसरों के ब्लॉग भी पढ़ें -  अगर आपको लगता है कि फिलहाल आप अपना ब्लॉग लिखने के लिए तैयार नहीं हैं तो आप दूसरों के ब्लॉग पढ़ना शुरू करें।

इंग्लिश फिल्में देखें और इंग्लिश म्यूजिक सुनें -  अगर आपको इंग्लिश में परफेक्ट होना है तो आप ये सभी काम इंग्लिश में करें। इससे आपको इंग्लिश सीखने में मदद मिलेगी।

अंग्रेजी किताब पढ़ें -  अगर आपको किताबें पढ़ने का शौक है तो आप अपनी पसंद की अंग्रेजी की किताब पढ़ें। इसके लिए ध्यान रखें कि कोई ऐसी किताब पढ़ें जिसे आप मन लगाकर पढ़ सकें।

समाचार पढ़ने के लिए इंग्लिश वेबसाइट फॉलो करें -  आप समाचार जानने के लिए इंग्लिश की वेबसाइट फॉलों करें। इससे आपको लाइफस्टाइल, टेक्नोलॉजी जैसी तमाम तरह की खबरें पढ़ने को मिलेंगी और आप की इन फील्ड्स में शब्दों की समझ बढ़ेगी।

दोस्तों के साथ करें प्रैक्टिस -  इंग्लिश में इतना सब सीखने के बाद आप अपने दोस्तों के साथ बोलने की प्रैक्टिस करें और जानें कि आपने इंग्लिश में कितना इंम्प्रूवमेंट किया है।

भाषा को अंग्रेजी में ट्रांसलेट न करें -  अपनी भाषा को अंग्रेजी में ट्रांसलेट न करें। फ्लूएंसी के लिए अंग्रेजी में सोचें, खुद से बातें करें। गलतियां करने से डरे नहीं, आत्‍मविश्‍वासी बनें।

Download Best Language Learning Books, Study Notes & More..