सरकारी नौकरी की तैयारी में तनाव कम करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

पढाई के बीच ब्रेक लें -  अगर आप कई घंटों तक लगातार पढ़ाई करते हैं तो बोर हो जाना आम बात है। बेहतर रहेगा कि आप कुछ-कुछ देर में ब्रेक लेते रहें। 

एक्सरसाइज करें -  प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के दौरान फिट और पॉजिटिव रहने के लिए एक्सरसाइज और मेडिटेशन करें। 

खुद को पॉजिटिव रखें -  कई बार प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करना एक लंबा प्रोसेस हो जाता है। इस बीच खुद को पॉजिटिव रखना जरूरी है। इसके लिए अपने नेगेटिव विचारों पर काबू करना सीखें। 

कडिस्ट्रैक्शन से दूर रहें -  इस दौरान खुद को किसी भी तरह के डिस्ट्रैक्शन से दूर रखें। बेहतर रहेगा कि आप पार्टी करने या सोशल मीडिया पर वक्त बिताने के बजाय पढ़ाई पर फोकस करें। 

आत्मविश्वास खोने न दें -  जब भी आप नेगेटिव महसूस करें तो खुद का हौसला बढ़ायें। याद रखें आपका आत्मविश्वास ही आपकी सबसे बड़ी ताकत है। 

रेगुलर देते रहें इंटरव्यू -  रेगुलर इंटरव्यू देते रहें। अगर इंटरव्यू देने के बाद कॉल नहीं आता है तो निराश बिल्कुल ना हो। बल्कि इंटरव्यू देने से आपका कॉन्फिडेंस बना रहेगा। 

अपनी स्किल पर रखें भरोसा -  नौकरी की चाहत में अक्सर लोग कम पैसों में नौकरी करने के लिए मजबूर हो जाते हैं, ये स्टेप आपके भविष्य को नुकसान दे सकता है इसलिए मजबूर होकर अपने स्किल और सैलरी के साथ समझौता ना करें। 

विभिन्न एक्टिविटिज में लें हिस्सा -  नौकरी के दौरान हम एक्सट्रा एक्टिविटिज नहीं कर पाते जिन्हें करने से खुशी मिलती है, इसलिए जब तक आप एक अच्छी नौकरी नहीं मिल जाती उस दौरान विभिन्न एक्टिविटिज में हिस्सा लेते रहें। 

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..