किसी परीक्षा में नहीं होंगे फेल, आजमाएं टॉपर्स के ये स्टडी टिप्स

खुद पर विश्वास दिलाएगा सफलता - सबसे पहले किसी भी परीक्षा की तैयारी से पहले आपको खुद पर भरोसा करना सबसे ज्यादा जरुरी है। क्योंकि यही विश्वास आपकी क्षमताओं को पूरी तरह बाहर लाता है और आप कोई भी एग्जाम पास कर सकते हैं।

फोन से दूरी बहुत जरूरी -  कभी भी पढ़ाई के दौरान उन चीजों को पास रखने से बचें, जिनसे आपका ध्यान पूरी तरह भटक जाता है। ऐसा कर आप न केवल अपनी पढ़ाई पर केंद्रित हो पाएंगे बल्कि हर एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे।

पढ़ाई को बोझ ना बनाएं -  अगर हमें अव्वल नंबर लाने हैं तो पढ़ाई को इंटरेस्ट के साथ पढ़ना चाहिए और उसमें मन लगाकर अपना बेस्ट देने का प्रयास करना चाहिए।

बड़े काम का ये ट्रिक -  कुछ पुराने क्वेश्चन पेपर को सॉल्व करें। अगर आप पिछले साल के पेपर्स में ज्यादा टॉपिक्स से पूछे गए सवाल पर फोकस  करते हैं और 80-20 का कॉन्सेप्ट समझ लेते हैं। 

टाइम टेबल बनाएं -  वैसे तो टाइम टेबल सब बनाते हैं, लेकिन किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सिर्फ टाइम टेबल के जरिए ही आप अच्छी रणनीति के साथ अपनी पढ़ाई कर सकते हैैं।

परीक्षा के पहले पढ़ाई पर निर्भर  ना रहें -  जो भी स्कूल में पढ़ाया जाता है उसे उसी दिन घर पर आकर पड़े ,उसे परीक्षा तक ना रखें।

क्लास डिस्कशन में भाग लें -  क्लास डिस्कशन में भाग लेने से हर एक व्यक्ति अपने तरीके से सवाल का जवाब समझाता है यह करने से दूसरे लोगों की बात पर हम ध्यान देते हैं और वह बातें हमें जल्दी याद रह जाती हैं।

क्वेश्चन पेपर आसान करेगा तैयारी की राह -  अगर आपका सेलेबस पूरा है और आप पुराने क्वेश्चन बैंक का इस्तेमाल करते हैं तो यह कम समय में आपके पूरे सेलेबस का रिवीजन करा देगा और आप परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे। 

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..