कंप्युटर और कोडिंग में रुचि हैं तो बने सॉफ्टवेयर इंजीनियर

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने की योग्यता -

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए सबसे पहले आपको अपनी बारहवी की परीक्षा साइंस स्ट्रीम से पास करनी होगी।

अगर आपको पहले ही पता हो मुझे सॉफ्टवेयर इंजीनियर या कंप्युटर के क्षेत्र में ही करियर बनाना हैं तो दसवी और बारहवी में कंप्युटर विषय को जोड़ना बिलुकल न भूलें।

बारहवी करने के बाद विधार्थी को सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए जेईई मेन, जेईई एडवांस, बिटसेट, एआईईई इत्यादि। मे से कोई एक प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए टिप्स -

कंप्यूटर में बैचलर डिग्री करें -  एक सॉफ्टवेर इंजिनियर बन्ने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी कंप्यूटर फील्ड में बैचलर डिग्री करना होगा जैसे की कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, बीसीए (BCA) , B.Tech.

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखे -  अगर आपको एक सॉफ्टवेर इंजिनियर बनना है तो इसके लिए आपको कंप्यूटर के कुछ भाषाओं का ज्ञान होना बहुत जरुरी है जैसे की C लैंग्वेज , C++ , Java , पाईथन , सी शार्प इत्यादि

प्रोगाम्मिंग लॉजिक को स्ट्रोंग बनाये -  इसके लिए बैचलर डिग्री जैसे की कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में आपको अलग से लॉजिक बिल्डिंग (Logic Building) का कोर्स होता है जिसकी मदद से आप अपने लॉजिक को इम्प्रूव कर सकते है।

सॉफ्टवेर बनाने की कोशिश करें -  एक बार अगर आपको कंप्यूटर भाषा का ज्ञान हो गया है तो इसके बाद आपको सॉफ्टवेर को बनाने की कोशिश करनी चाहिए इससे आपका कोडिंग में स्किल्स ओर बेहतर होगा।

इंटर्नशिप के लिए अप्लाई करें -  जैसे ही आपने कंप्यूटर साइंस में डिग्री पूरा कर लिया तो इसके बाद आपको किसी भी कंपनी में एक फ्रेशेर (Fresher) इंटर्नशिप (internship) के लिए जाना चाहिए।

कंप्यूटर एप्लीकेशन में मास्टर डिग्री करें -  अगर आप एक अच्छे सॉफ्टवेर इंजिनियर के साथ साथ एक अच्छी सैलरी भी चाहते है तो इसके लिए आपको कंप्यूटर में मास्टर डिग्री करना बेहद जरुरी है।

Download Best Computer Science Engineering Books, Study Notes & More..