CAT परीक्षा में अच्छा स्कोर के लिए इन 7 Tips को करें फॉलो 

परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को समझें -  परीक्षा को तीन सेक्शन में विभाजित किया गया है और इसमें कुल 76 प्रश्न शामिल हैं। वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (VARC) सेक्शन और क्वांटिटेटिव एबिलिटी (QA) सेक्शन में से प्रत्येक में से 26 प्रश्न होंगे और डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग (DLIR) सेक्शन से 24 प्रश्न होंगे। 

अपनी रणनीति पूर्व-निर्धारित करें -  आप विषयों को जानते हैं और यह भी जानते हैं कि प्रश्नों का कठिनाई स्तर क्या हो सकता है। इसलिए पहले से ही अपनी रणनीति बना लें कि प्रश्नों को कैसे हल करना है। 

शॉर्टकट्स सीखें -  आपको मालूम होगा कि कैट की परीक्षा पूरी तरह से ऑब्जेक्टिव होती है, इसलिए सभी शॉर्टकट और ट्रिक्स की जानकारी आपको रखनी होगी। 

नया टॉपिक पढ़ने से बचें -  पहले से न पढ़े गये किसी टॉपिक को पढ़ने से सिर्फ कन्फ्यूजन की स्थिति पैदा होगी, जिससे बिना वजह आपका तनाव बढ़ेगा और जो तैयारी आपकी हो चुकी है उस पर भी इसका असर पड़ेगा। 

फास्ट-ट्रैक टाइम-टेबल बनाएं -  पहले से पढ़े गये सभी टॉपिक्स को उनके इंपॉर्टेंस के अनुसार प्रतिदिन कुछ मिनट का समय दें। ऐसे समय में आपके द्वारा पहले से बनाये गये नोट्स ज्यादा काम आ सकते हैं। 

सैंपल पेपर्स और मॉक एग्जामिनेशन के साथ प्रैक्टिस करें -  आप जितना ज्यादा सैंपल पेपर से प्रैक्टिस करेंगे, उतना ही आप प्रश्नों को सॉल्व करेंगे, यह आपको स्पीड, अनुशासन, आत्मविश्वास बनाने में मदद करेगा और आपके कमजोर क्षेत्रों की पहचान कराएगा। 

खुद का SWOT एनालाइज करें -  उम्मीदवारों को खुद का  SWOT यानी स्ट्रेंथ, वीकनेस, ऑप्चुनिटी, और थ्रेट का विश्लेषण करना चाहिए. यह आपको अपनी स्ट्रेंथ में सुधार करने और अपनी वीकनेस को महसूस करने में मदद करेगा। 

खुद के सॉल्व किए गए प्रश्न पत्रों को खुद एनालाइज करें -  उम्मीदवारों को अपने प्रश्नों कों खुद चेक करना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें उनकी गलतियों को सुधारने में मदद मिलेगी और इस वजह से, इसे बार-बार नहीं दोहराएंगे। 

नोट्स बनाकर करें याद -  कैट नॉलेज, अनुशासन, समय, प्रबंधन और मेमोरी का टेस्ट करता है, इसलिए, उम्मीदवारों को फॉर्मूलों, कॉन्सेप्ट्स  और आइडिया के नोट्स बनाने की सलाह दी जाती है ताकि वे उन्हें बार-बार याद कर सकें। 

सेहत का रखें ध्यान -  पढ़ाई के साथ-साथ अपनी सेहत का भी ध्यान रखें। नियमित रूप से एक्सरसाइज करें और पोषक आहार लें। अपनी डाइट में मौसमी सब्जियों और फलों को शामिल करें। 

Heptagram

Gear Up CAT Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..