पहले राउंड क्लियर करें बैंक पीओ एग्जाम

जानें एग्जाम डिटेल्स -

रीजनिंग का सिलेबस की बात करे तो पीओ रीजनिंग का प्रश्न पत्र सभी लॉजिकल रीजनिंग के प्रश्नों को कवर करता है, लॉजिकल रीजनिंग में मौखिक प्रश्न होते है। 

अंग्रेजी विषय का सिलेबस सभी प्रतियोगी और बैंकिंग परीक्षाओं के लिए सामान्य है लेकिन इसमें अंग्रेजी के लिए दो मुख्य आधार है, व्याकरण और शब्दावली। 

जानें कैसे करें परीक्षा की तैयारी -

मात्रात्मक योग्यता का विषय इस परीक्षा में सबसे कठिन होता है। इस प्रश्न पत्र में अभ्यर्थियों को शॉर्टकट फोर्मुले और ट्रिक्स पता होना जरूरी होता है। 

पेपर का मुख्य भाग डेटा व्याख्या है, इसमें सारणीकरण, पाई चार्ट, रेखा चार्ट, लाइन ग्राफ और बार चार्ट के अतिरिक्त अन्य मुख्य टॉपिक्स जैसे वर्गमूल, घनमूल, पार्टनरशिप, प्रतिशत, अनुपात व समानुपात, ऐज रेश्यो आदि से सम्बंधित सवाल किए जाते हैं। 

सामान्य ज्ञान के विषय के अंतर्गत, लेटेस्ट करंट अफेयर्स की जानकारी अभ्यर्थियों को होनी जरूरी है। 

जानें कैसे करें अभ्यास -

कम्प्यूटर विषय का प्रश्न पत्र 20 अंक का होता है, इसमें बेसिक जनरल कंप्यूटर नॉलेज, सॉफ्टवेर व हार्डवेयर, डीबीएमएस, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, इनपुट और आउटपुट डिवाइस, नेटवर्किंग, इन्टरनेट की बेसिक जानकारी होना आवश्यक है। 

अभ्यर्थियों को जानकारी होनी आवश्यक है की इस परीक्षा का प्रश्न पत्र ऑब्जेक्टिव बेस्ड होता है तो उनकी इसी के अनुरूप तैयारी करनी चाहिए। 

विभिन्न प्रकार के प्रश्नों की तैयारी के लिए अभ्यर्थी पिछले वर्षों के हल प्रश्नपत्र और प्रतियोगी परीक्षाओं की मासिक पत्रिका की मदद लें सकते है। 

अंग्रेजी व मैथ्‍स की तैयारी के लिए ग्रामर बुक्स व छठवीं से 10वीं तक की एनसीईआरटी की गणित की किताबें अभ्यर्थी पढ़ सकते है। 

Gear Up Bank Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..