बैंक पीओ की तैयारी कर रहें है तो जरूर ध्यान रखें ये बातें

पाठ्यक्रम को जानें -  आईबीपीएस अपनी किसी भी परीक्षा के लिए एक निश्चित बैंक परीक्षा पाठ्यक्रम उल्लिखित (Specified) नहीं करता है। लेकिन पिछले वर्षों के बैंक परीक्षा प्रश्न पत्रों के अध्ययन से हर साल प्रमुख विषयों का पता लगाया जा सकता है।

अध्ययन कर योजना बनाएं -  अध्ययन योजना में मुख्य तौर पर पिछले वर्षों के बैंक परीक्षा प्रश्न पत्रों का विश्लेषण और परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण विषयों की पहचान शामिल होनी चाहिए।

समाचार पत्र पढ़े -  परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स को कवर करने के लिए व्यावसायिक पृष्ठों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। साथ ही इससे आपका सामान्य ज्ञान भी मजबूत होगा।

रीजनिंग -  रीजनिंग का भाग लॉजिकल रीजनिंग के प्रश्नों को कवर करता है। लॉजिकल रीजनिंग की बात करें तो इसमें मौखिक सवाल होते हैं।

अंग्रेजी -  सभी प्रतियोगी और बैंकिंग परीक्षाओं के लिए यह विषय (Subject) सामान्य है। इसमें व्याकरण और शब्दावली के अलावा खाली स्थान भरना, वाक्यांश और मुहावरे, प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष काल,  पैसेज, गलती सही करना आदि से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं।

मॉक टेस्ट -  अभ्यर्थी परीक्षा की तैयारी के लिए अधिक से अधिक मॉक टेस्ट (Mock Test) देने का प्रयास करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि कम समय में बड़ी संख्या में प्रश्नों का उत्तर देना होता है।

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड -  इसमें शॉर्टकट फोर्मुले और ट्रिक्स (Tricks) पता होना जरुरी है। इसमें सारणीकरण, पाई चार्ट, रेखा चार्ट, लाइन ग्राफ और बार चार्ट के साथ वर्गमूल, घनमूल, पार्टनरशिप, प्रतिशत, अनुपात व समानुपात से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं।

कम्प्यूटर की जानकरी -  इसके लिए बेसिक जनरल कंप्यूटर नॉलेज, सॉफ्टवेर व हार्डवेयर, डीबीएमएस, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, इनपुट और आउटपुट डिवाइस, नेटवर्किंग, इन्टरनेट की बेसिक जानकारी होना जरुरी है।