बीएससी मैथ्स के बाद करियर विकल्प क्या हैं?

डेटा एनालिस्ट -  डेटा सिर्फ कंप्यूटर साइंस और सॉफ्टवेयर तक ही सीमित नहीं है, यह फाइनेंस, व्यवसाय विश्लेषण (Business Analysis), बिक्री, मार्केटिंग, मानव संसाधन प्रबंधन (Human Resource Management) आदि जैसे क्षेत्रों तक भी फैला हुआ है।

मशीन लर्निंग इंजीनियर -  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संबंधित एक मशीन लर्निंग इंजीनियर को एल्गोरिदम (Algorithm) और डेटा आर्किटेक्चर की पहचान करने, उसका विश्लेषण करने और उसे बनाने का काम दिया जाता है।

ऑपरेशनल रिसर्चर -  बीएससी मैथ्स के बाद इसकी करियर में बहुत मांग है, इस नौकरी में आपको अपने उच्च गणितीय नॉलेज का उपयोग करने को मिलेगा।

वित्तीय/निवेश विश्लेषक -  बीएससी गणित के बाद एक आकर्षक करियर की तलाश में ग्रेजुएट्स अब फाइनेंस की ओर जा रहे हैं। फाइनेंस में एक करियर में नए बाजार के विकास, आर्थिक प्रभाव और वित्तीय मॉडलिंग के उचित परिश्रम का ध्यान रखना शामिल है।

अनुसंधान सहायक / वैज्ञानिक -  एक शोध सहायक का झुकाव अकादमिक अनुसंधान और जांच की ओर अधिक होता है, अनुसंधान वैज्ञानिक अनुसंधान संगठनों, विश्वविद्यालयों, सरकारी निकायों और इसी तरह के संस्थानों के साथ मिलकर काम करते हैं।

मुख्य प्रबंधक -  आप बीएससी गणित के बाद अपने करियर के रूप में मुख्य प्रबंधन को भी चुन सकते हैं। इस नौकरी में आपकी मुख्य भूमिका किसी कंपनी या फर्म के कार्यों की देखरेख करने की होगी।

बीमा साइंस -  गणित में बीएससी के बाद सबसे लोकप्रिय करियर में से एक है बीमांकिक साइंस फाइनेंस और बीमा सहित विभिन्न व्यवसायों और क्षेत्रों में जोखिम का आकलन करने से संबंधित है।

लेखा/पेशेवर सेवाएं -  एकाउंटेंसी और पेशेवर सर्विसेज प्रमुख भूमिकाओं में से एक है अपने ग्राहकों को फाइनेंसियल सलाह देना। साथ में आप कर विभाग में काम कर सकते हैं या कॉर्पोरेट फाइनेंस का हिस्सा बन सकते हैं।

Download Best B.Sc. Maths Books, Study Notes & More..