कैसे करे अपना Exam Preparation आसान?

एक लक्ष्य ज़रूर चुनें -  जब आपको यही नहीं पता कि मुझे क्या करना है? कितने परसेंट अंक लेने हैं तो आप उसके अनुसार पढ़ाई करने में मुश्किल होगी। इसलिए पहले अपना एक लक्ष्य सेट करें। 

हमेशा मन को शांत रखें -  परीक्षा के समय अपना मन हमेशा शांत रखें रिसर्च के द्वारा यह पाया गया है कि एक शांत मन चार गुनी ज्यादा चीज याद रख सकता है और बेहतर कर सकता है। 

परीक्षा के आखिरी दिनों में टाइम बचा कर रखें -  इस रिवीजन के समय केवल वही पढ़ना चाहिए जो पढ़ा हो, यह करने से आपने जो भी पढ़ा होगा आप उसकी अच्छी पकड़ हासिल कर सकते हैं और अंत में इसका अच्छा परिणाम मिलता है। 

टाइम टेबल बनाएं -  किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सिर्फ टाइम टेबल के जरिए ही आप अच्छी रणनीति के साथ अपनी पढ़ाई कर सकते हैैं। 

क्लास डिस्कशन में भाग लें -  क्लास डिस्कशन में भाग लेने से हर एक व्यक्ति अपने तरीके से सवाल का जवाब समझाता है यह करने से दूसरे लोगों की बात पर हम ध्यान देते हैं और वह बातें हमें जल्दी याद रह जाती हैं। 

पढ़ाई करते समय बीच में थोड़ा सा विश्राम करें -  पढ़ाई करते समय बीच-बीच में विश्राम ज़रूर करें, यह करने से आपने जो पढ़ा है वह जल्दी याद रह जाता है। 

हमेशा नियमित आत्म परीक्षण दें -  आपने दिन भर में जो भी पढ़ा हो उसे छोटे-छोटे पॉइंट्स में अपने खुद की बुक में लिखें, फिर उसके निर्धारित प्रश्नों को बिना देखे लिखने की कोशिश करें। 

किसी की भी सहायता लेते समय शर्माना नहीं चाहिए -  हर कोई हर एक विषय में होशियार नहीं होता तो ,अगर हमें  कोई भी विषय नहीं आता हो तो हमें किसी और से पूछने के लिए शर्माना नहीं चाहिए। 

पढ़ाई को बोझ ना बनाएं - अगर हमें अव्वल नंबर लाने हैं तो पढ़ाई को इंटरेस्ट के साथ पढ़ना चाहिए और उसमें मन लगाकर अपना बेस्ट देने का प्रयास करना चाहिए। 

अभ्यास समूह में करने की कोशिश  करें -  हमें पढ़ाई हमेशा समूह में करने की कोशिश करनी चाहिए ये करने से हम कठिन से कठिन विषय को आसान तरीके से हल कर सकते हैं। 

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..