परीक्षा में वर्ड लिमिट का रखें ध्यान, फॉलो करें ये टिप्स

परीक्षा के दौरान इन गलतियों से बचें -

प्रश्नों की शब्द सीमा पर ध्यान न देना -  कई बार छात्र आंसर शीट पर सवाल अटेंप्ट करते वक्त तय शब्द सीमा भूल जाते हैं, इसलिए परीक्षा कोई भी हो, वर्ड लिमिट का हमेशा ध्यान रखें। 

दो सवालों का एक जवाब -  कुछ छात्रों को लगता है कि उनका जवाब सही है तो शायद एग्जामिनर बिना पढ़े ही दोनों सवालों में लिखे गए उनके उत्तर के लिए उन्हें मार्क्स दे देगा। लेकिन यह छात्रों की गलतफहमी के सिवाय और कुछ नहीं है। 

लिखावट पर ध्यान न देना -  परीक्षा के दौरान कई छात्र उत्तर लिखने में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि अपनी लिखावट पर फोकस नहीं कर पाते हैं इसलिए 15 मिनट के रीडिंग टाइम में सवालों को अच्छी तरह से पढ़ लें और दिमाग में उनके जवाब भी तैयार कर लें। 

अच्छे मार्क्स के लिए फॉलो करें ये टिप्स -

समय प्रबंधन -  आप अच्छे नंबर पाने के लिए टाइम मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान दें। हर विषय को समय के अनुसार बांट लें। जिस विषय में आपकी पकड़ कमजोर है, उसे ज्यादा से ज्यादा समय दें। 

सैंपल पेपर -  पिछले कुछ सालों के प्रश्नपत्रों को आप इकठ्ठा कर कई सवालों को जान सकते हैं। उन प्रश्नों को हल करें इससे आपके अंदर विश्वास पैदा होगा। 

टालें नहीं -  अधूरा काम बाद में करने से आपके रिजल्ट पर असर पड़ता है इसलिए प्रतिदिन लक्ष्य निर्धारित करें और उसी के हिसाब से तैयारी शुरू करें। 

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..