ये हैं 10 Best Tips कंपटीशन Exam की तैयारी के लिए

Exam Pattern एवं Syllabus को समझें -  एक विशेष नौकरी के लिए आपको उसके exam pattern और syllabus के अनुसार ही पढ़ाई करनी हैं। तभी आप सही direction में बेहतर तैयारी कर पाओगे। 

Time Schedule बनाएं और उसे daily फॉलो करें -  आप शुरुआत से ही एक time table बनाये और हर दिन उसी को फॉलो करते हुए रेगुलर study करते जाये। 

Distraction से बचें -  कुछ चीजे ऐसी होती हैं जो बार बार हमारा ध्यान भटकाने का काम करती हैं जैसे मोबाइल और टीवी, इसलिए पढाई के समय इनके Distraction से बचें। 

Concept clear करें -  अगर किसी चेप्टर में कोई दिक्क्त हैं या कोई चेप्टर समझ नहीं आ रहा तो आप अपने subject teacher या फिर friends के साथ उस पर चर्चा करें। 

Writing and Reading Speed बढ़ाये -  भले ही आपने अच्छी तैयारी की हो और एग्जाम में आपको सभी सवालों के जवाब पता हो लेकिन अगर आपकी पढ़ने और लिखने की स्पीड कम होंगी तो आप समय से पूरा पेपर हल नहीं कर पाओगे। 

Study टेबल clean रखें -  आप अपनी study table पर उन्हीं books को रखें जो अभी आप पढ़ना चाहते हैं और बाकि books को वहां से हटा दे।

खुद की short tricks विकसित करें -  कई topics ऐसे होते हैं जो आसानी से याद नहीं हो पाते हैं। जिन्हें हर बार नए सिरे से पढ़ना पड़ता हैं। इसके लिए आपको कुछ short tricks भी अपनानी चाहिए। 

Important Notes तैयार करते रहे -  जो भी आप पढ़ते हैं उसके आप notes बनाते जाये क्यूंकि ये notes बाद में exam time में आपके बेहद काम आएंगे और आपका समय भी बचाएंगे। 

Revise भी करते रहे -  आपने दिन भर में क्या पढ़ा और क्या याद किया, बाद में थोड़ा समय निकालकर उसे revise भी जरूर करते रहे ताकि सभी points आपको अच्छे से याद रहें। 

भरपूर नींद ले और relax होकर पढ़ाई करें -  पढ़ाई शारीरिक और मानसिक रूप से थका देने वाली प्रक्रिया हैं। अतः शारीरिक और मानसिक रूप में एक्टिव और फिट रहने के जरुरी हैं कि आप भरपूर नींद ले। 

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..