कृषि विज्ञान में करियर कैसे बनाये

कृषि विज्ञान में करियर -  भारत में एग्रीबिजनेस सबसे बड़ा व्यवसाय माना जाता है। इन क्षेत्रों को इस व्यवसाय में विपणन, वस्तु विशेषज्ञ, बिक्री प्रतिनिधि, कृषि अर्थशास्त्री, लेखाकार, वित्त प्रबंधक और कमोडिटी व्यापारियों की आवश्यकता होती है। 

कृषि में अवसर -  भारत में फलों और सब्जियों के क्षेत्र में भी बड़ी निर्यात क्षमता है। कृषि और बागवानी के व्यावसायीकरण के साथ-साथ, भुगतान किए गए काम और उद्यमों को शुरू करने के विभिन्न अवसर हैं। 

कृषि पदों के लिए शैक्षिक योग्यता -  सभी कृषि पदों के लिए योग्यता संबंधित विषय में डॉक्टर डिग्री / मास्टर डिग्री, और सहायक प्रोफेसर और अन्य शिक्षण पदों के लिए, उम्मीदवार नेट (यूजीसी / आईसीएआर / आईसीएआर / अन्य द्वारा संचालित) के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। वरिष्ठ स्तर के पदों के लिए, पीएच.डी.( Ph.D. ) अनिवार्य है। 

कृषि में करियर बनाने के लिए कैरियर से जुड़े कुछ क्षेत्र -  

राज्य कृषि विभाग -  यह पद खंड विकास अधिकारी (बीएलवी) के बराबर होता है। इन पदों पर भर्ती लोक सेवा आयोग / संबंधित विभाग द्वारा ली गई परीक्षा के आधार पर की जाती है। 

बैंकिंग क्षेत्र -  अपना B.Sc. पूरा करने के बाद आप बैंकों, वित्त क्षेत्र, बीज कंपनियों, प्रजनन फार्मों, पोल्ट्री फार्मों और बीमा कंपनियों आदि द्वारा प्रस्तावित रोजगार के लिए आवेदन करने के पात्र हो जाते हैं। 

बीज कंपनियां -  बीज कंपनियों के पास बीज अधिकारी, वैज्ञानिक प्रजनन, पौध संरक्षण और तकनीकी और अन्य क्षेत्र के काम में शामिल होने के लिए बहुत सारे अवसर होते हैं। 

कृषि-उद्योग क्षेत्र -  कृषि-उद्योग उत्पादन से जुड़े लोगों के अलावा वैज्ञानिकों, इंजीनियरों, प्रौद्योगिकीविदों, बिक्री और विपणन से संबंधित व्यक्तियों को काम प्रदान करता है। 

कृषि इंजीनियर -  इंजीनियरिंग की कृषि शाखा अन्य शाखाओं की तुलना में बेहतर काम के अवसर प्रदान करती है। इस शाखा में कार्य आम तौर पर कृषि में सुधार, ग्रामीण क्षेत्रों में पुनर्निर्माण और कृषि मशीनरी आदि की लक्षित गतिविधियों से जुड़े होती हैं। 

सेवा क्षेत्र -  केंद्र, राज्य और जिला स्तर पर कई सरकारी एजेंसियां हैं जो कृषि श्रमिकों को रोजगार देती हैं। इसके अलावा, संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) और कृषि के विकास से संबंधित कुछ अन्य एजेंसियों को भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नियुक्त किया जाता है। 

Download Best Agriculture Books, Study Materials, Notes PDF