आईपीएस की तैयारी कैसे करें?

Scribbled Underline

IPS क्या है -  भारतीय पुलिस सेवा (Indian Police Service) यानि IPS भारत सरकार की तीन अखिल भारतीय सेवाओं IRAS (इंडियन रेलवे अकाउंट सर्विस), IAS (इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस), IFS (इंडियन फॉरेस्ट सर्विस) में से एक है। IPS का गठन वर्ष 1948 में हुआ था। 

एजुकेशन क्वालिफिकेशन -  सिविल सर्विस एग्जाम की आईपीएस परीक्षा में आवेदन करने के लिए आवेदक का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक (Graduation) होना चाहिए। पर जो स्टूडेंट्स अंतिम वर्ष के रिजल्ट का इंतज़ार कर रहे है वे भी इस परीक्षा में आवेदन करने के पात्र है। 

राष्ट्रीयता अवं आयु सीमा -  आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आवेदक का भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है व आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए न्यूनतम आयुसीमा 21 वर्ष और अधिकतम आयुसीमा 32 वर्ष है। 

12वीं कक्षा किसी भी विषय के पास करें -  आईपीएस ऑफिसर बनने का सबसे पहला पड़ाव है अच्छे अंकों से 12वीं क्लास पास करना है। आप जिस भी विषय में इंटरेस्ट रखते है उस विषय से 12वीं कर सकते है। 

अपना Graduation किसी भी स्ट्रीम से पूरा करें -  अगर आपने अब तक अपना ग्रेजुएशन पूरा नहीं किया है तो सबसे पहले किसी भी स्ट्रीम (आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स या मैथ्स) जिसमें आपकी रूचि है उससे अपना ग्रेजुएशन कम्पलीट करें। 

UPSC की परीक्षा के लिए आवेदन करें - आईपीएस की परीक्षा यूपीएससी द्वारा आयोजित होती हैं। UPSC द्वारा निर्धारित IPS Exam Pattern के आधार पर  परीक्षा को तीन चरणों में विभाजित किया गया है - प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा एवं साक्षात्कार। 

UPSC की प्रीलिमिनरी परीक्षा पास करें - प्रारंभिक परीक्षा आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए पहला चरण होता है तथा जिसे क्वालीफाइंग पेपर भी कहते है। 

अब मेन एग्जाम को क्लियर करें -  मेन एग्जाम में कुल 9 पेपर होते है जो कि डिस्क्रिप्टिव टाइप के होते है। इसमें 7 पेपर मेरिट के होते है और 2 भाषा के होते है। यह दोनों परीक्षा क्लियर करने के बाद ही उम्मीदवार को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। 

इंटरव्यू को क्लियर करें -  यह आईपीएस ऑफिसर बनने का अंतिम चरण होता है। इसमें यूपीएससी के प्रतिष्ठित अधिकारीयों द्वारा आमंत्रित कैंडिडेट्स का इंटरव्यू लिया जाता है। 

अंत में IPS की ट्रेनिंग पूरी करें -  आईपीएस की ट्रेनिंग तीन साल की होती है जिसमें प्रशासन और पुलिसिंग के हर छोटी से लेकर बड़ी चीजों के बारे में सिखाया जाता है। 

Gear Up UPSC Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..